हालात

उपचुनाव के लिए ईवीएम गुजरात से लाने पर अखिलेश ने किया तंज, कपड़े ही नहीं सरकार भी बनाता है ‘सूरत’

कैराना समेत देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर 28 मई को हुए उपचुनाव में कैराना के कई बूथों पर बड़ी संख्या में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में खराबी की शिकायतें आयी थीं। इसको लेकर एसपी और आरएलडी नेताओं ने चुनाव आयोग में शिकायत कराई थी।  

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया गुजरात से ईवीएम लाने पर अखिलेश यादव ने कसा तंज 

उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट पर उपचुनाव के दौरान ईवीएम मशीनों में हुई गड़बड़ी को लेकर समाजवादी पार्टी के मुखिया और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक बार फिर बीजेपी पर तंज कसा है। मंगलवार को अखिलेश ने बीजेपी पर तंज कसते हुए ट्वीट किया कि 'सुना है कि ईवीएम खासतौर पर गुजरात से मंगवाए गए थे।' अखिलेश ने अपने ट्वीट में लिखा कि ऐसा लगता है कि “सूरत अब सिर्फ कपड़े नहीं, सरकार बनाने का भी काम करने लगा है।”

Published: undefined

इससे पहले मंगलवार को ही एक बड़ा ऐलान करते हुए अखिलेश ने कहा कि वह 2019 का लोकसभा चुनाव जरूर लड़ेंगे। हालांकि, वह चुनाव कहां से लड़ेंगे ये उन्होंने नहीं बताया है। सोमवार को कैराना और नूरपुर उपचुनाव में वीवीपैट मशीनों और ईवीएम के खराब होने को लेकर भी उन्होंने कहा कि इस चुनाव में वीवीपैट को लेकर बड़े पैमाने पर शिकायतें आई हैं। इस तरह की बातों से मशीनों पर संदेह पैदा होता है। इससे आम लोगों का मशीनों से भरोसा टूटा है। अखिलेश ने बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग करते हुए कहा, “मैं समझता हूं कि मशीनों से मतदान कराना लोकतंत्र के लिए खतरे पैदा करेगा। इसलिए हमारी मांग है कि आने वाले जो भी चुनाव हों वे बैलेट पेपर से होने चाहिए।”

Published: undefined

कैराना समेत देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर सोमवार को 28 मई को उपचुनाव हुआ था। चुनाव के दौरान सुबह से ही कैराना की कई बूथों पर ईवीएम में खराबी आ गई। दोपहर होते-होते सैंकड़ों की संख्या में मशीनों के खराब होने की शिकायतें आने लगीं, जिसके बाद एसपी और आरएलडी नेताओं ने चुनाव आयोग से मिलकर शिकायत की थी। कई जगहों पर ईवीएम को बदलने के बाद रात करीब 12 बजे तक वोटिंग कराई गयी। इन सभी सीटों के नतीजे 31 मई को घोषित किये जाएंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined