हालात

पंजाब से हरभजन सिंह समेत AAP के पांचों उम्मीदवार राज्यसभा पहुंचे, निर्विरोध हुआ सभी का चुनाव

पंजाब से राज्यसभा चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर और विधानसभा सचिव सुरिंदर पाल ने बताया कि चुनाव के लिए नामांकन पत्र वापस लेने के अंतिम दिन किसी भी प्रत्याशी ने पर्चा वापस नहीं लिया, जिससे पांचों उम्मीदवार चुनाव जीत गए।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

पंजाब से आम आदमी पार्टी (आप) के सभी पांच उम्मीदवारों को गुरुवार को राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिया गया। राज्यसभा के लिए चुने गए आप नेताओं में संदीप कुमार पाठक, राघव चड्ढा, पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, शिक्षाविद् अशोक मित्तल और व्यवसायी संजीव अरोड़ा शामिल हैं।

रिटर्निंग ऑफिसर और विधानसभा सचिव सुरिंदर पाल ने बताया कि चुनाव के लिए नामांकन पत्र वापस लेने के अंतिम दिन किसी भी प्रत्याशी ने पर्चा वापस नहीं लिया, जिससे पांचों उम्मीदवार चुनाव जीत गए। आप ने पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में 117 सदस्यीय विधानसभा में 92 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की है।

Published: undefined

आप के पंजाब मामलों के सह प्रभारी चड्ढा आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विश्वासपात्र हैं। 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में चड्ढा राजिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र से जीते और विधायक बने। वह दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष भी हैं।

वहीं संदीप कुमार पाठक केजरीवाल के भ्रष्टाचार मुक्त भारत के सपने में योगदान देने के लिए पार्टी में शामिल हुए थे। वह कई सालों से पर्दे के पीछे रहकर काम कर रहे हैं और पार्टी को मजबूत कर रहे हैं। प्रसिद्ध क्रिकेटर और भारत के पूर्व ऑफ स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह 1998 से 2016 तक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेले और अपनी अद्भुत और अनोखी गेंदबाजी से देश के लोगों के दिलों में खास जगह बनाई।

Published: undefined

वहीं लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के संस्थापक और चांसलर अशोक मित्तल उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपने काम और समाज सेवा के लिए जाने जाते हैं। एक सामान्य परिवार में जन्मे मित्तल ने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर कामयाबी हासिल की और इतना कुछ हासिल किया।
पंजाब में शिक्षा के क्षेत्र में योगदान देने के लिए उन्होंने जालंधर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की स्थापना की और यह भारत के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक बन गया, जिसमें 50 से अधिक देशों के छात्र पढ़ाई करते हैं।

Published: undefined

इनके अलावा लुधियाना के प्रख्यात व्यवसायी संजीव अरोड़ा कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट चलाते हैं। उन्होंने इसकी स्थापना तब की थी, जब उनके परिजनों ने कैंसर के कारण अपनी जान गंवा दी थी और बताया जाता है कि ट्रस्ट की स्थापना के बाद से इसने 160 से अधिक कैंसर रोगियों का मुफ्त इलाज किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined