हालात

शाहीन बाग के धरने पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, SC/ST एक्ट की संवैधानिकता पर भी आ सकता है फैसला

दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे सीएए विरोधी प्रदर्शन के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। इसके अलावा एससी-एसटी एक्ट की संवैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिका पर भी कोर्ट आज फैसला सुना सकता है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

राजधानी दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में चल रहे नागरिकता संशोधन कानून और प्रस्तावित एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ धरना-प्रदर्शन को हटाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई होनी थी, लेकिन कोर्ट ने सुनवाई को टालकर नई तारीख 10 फरवरी तय कर दी थी।

शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन के कारण बीते करीब दो महीने से कालिंदी कुंज-शाहिन बाग का रास्ता बंद है। याचिका में कहा गया है कि रास्ता बंद होने के कारण स्थानीय लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट से रास्ते को खोले जाने की अपील की गई है।

Published: 10 Feb 2020, 8:00 AM IST

एससी-एसटी एक्ट पर भी फैसला

इसके अलावा 2018 के एससी-एसटी एक्ट संशोधन कानून की संवैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुनाएगा। 20 मार्च 2018 को अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 के कथित दुरुपयोग के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने इस अधिनियम के तहत मिलने वाली शिकायत पर स्वत: एफआईआर और गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी।

Published: 10 Feb 2020, 8:00 AM IST

इसके बाद संसद में सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पलटने के लिए कानून में संशोधन किया गया था। इसे भी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने एससी/एसटी एक्ट को लेकर दाखिल याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। अब यह फैसला 10 फरवरी को फैसला आने वाला है।

Published: 10 Feb 2020, 8:00 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 10 Feb 2020, 8:00 AM IST