हालात

चीन से तनाव के बीच सेना प्रमुख पहुंचे पूर्वी लद्दाख, सीमावर्ती इलाकों का किया दौरा, लिया हालात का जायजा

सेना प्रमुख का यह दौरा पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव के मद्देनजर हुआ है, जहां चीन की आक्रामकता को देखते हुए वास्तविक नियंत्रण रेखा से कुछ मीटर की दूरी पर हजारों भारतीय जवान तैनात किए गए हैं। उन्होंने तैयारियों के साथ एलएसी पर तैनाती की भी समीक्षा की।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने बुधवार को लेह और पूर्वी लद्दाख में सीमावर्ती इलाकों का दौरा कर हालात का जायजा लिया। जनरल नरवणे ने उच्च मनोबल और साहस के लिए सैनिकों की प्रशंसा की और उन्हें इसी जोश और उत्साह के साथ काम करते रहने के लिए कहा। उन्होंने सैन्य बल की तैयारियों के साथ ही एलएसी पर तैनाती की भी समीक्षा की।

Published: undefined

मंगलवार को पहुंचे सेना प्रमुख नरवणे ने सबसे पहले बेस हॉस्पिटल जाकर चीन के साथ झड़प में घायल सैनिकों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सैनिकों से बातचीत की और उन्हें हर कदम पर पूरी एकजुटता का आश्वासन दिया। गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिकों पर किये गए हमले में कुल 20 जवान शहीद हुए हैं, जबकि 76 सैनिक घायल हैं।

Published: undefined

जनरल नरवणे का यह दौरा पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीन के साथ बढ़े तनाव के मद्देनजर हुआ है, जहां हजारों भारतीय सेना के जवान पीएलए से खतरे का सामना कर रहे वास्तविक नियंत्रण रेखा से कुछ मीटर की दूरी पर तैनात किए गए हैं। उन्होंने सैन्य बल की तैयारियों के साथ ही एलएसी पर तैनाती की भी समीक्षा की।

Published: undefined

दरअसल दोनों देशों के बीच पैदा हुए तनाव के बीच, चीन की ओर से आक्रामकता जारी रहने पर भारत एक प्रतिक्रिया के रूप में सभी संभावित सैन्य विकल्पों के लिए तैयार रहना चाहता है। इसी के तहत भारत ने लद्दाख में अपनी तरफ के वास्तविक नियंत्रण रेखा के 826 किलोमीटर के मोर्चे पर भी तैयारी कर रखी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल