हालात

अफगानियों को संकट में छोड़ भागे अशरफ गनी ओमान पहुंचे, वहां से अमेरिका भागने की कोशिश में- रिपोर्ट

मेहर न्यूज के अनुसार शुरू में कहा गया कि गनी अपने करीबियों के साथ अफगानिस्तान से ताजिकिस्तान के लिए रवाना हुए थे, लेकिन दुशांबे ने इससे इनकार किया। तब कहा गया कि वह उज्बेकिस्तान गए हैं। लेकिन अब खबर है कि गनी ओमान में हैं और वह अमेरिका जाने की फिराक में हैं।

फाइल फोटोः IANS
फाइल फोटोः IANS 

अफगानिस्तान के भगोड़े राष्ट्रपति अशरफ गनी का सटीक स्थान अज्ञात है, लेकिन कहा जा रहा है कि वह अमेरिका भागने के लिए ओमान पहुंच गए हैं। तालिबान ने रविवार को अफगानिस्तान के अपने नियंत्रण को प्रभावी ढंग से सील कर दिया और वह बिना किसी प्रतिरोध का सामना किए राजधानी शहर काबुल में घुस गया। यहां तक कि देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी को देश से भागना पड़ा और और सरकार गिर गई।

Published: undefined

मेहर न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया है कि शुरू में यह बताया गया था कि गनी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मुहिब और राष्ट्रपति के प्रशासनिक कार्यालय के प्रमुख फजल महमूद फाजली के साथ अफगानिस्तान से ताजिकिस्तान के लिए रवाना हुए थे, लेकिन दुशांबे ने इससे इनकार किया। तब कहा गया कि उन्होंने उज्बेकिस्तान की यात्रा की। लेकिन अब खबर है कि गनी ओमान पहुंचे हैं और वह अमेरिका जाने की फिराक में हैं।

Published: undefined

इस संकट में देशवासियों को छोड़कर भागने के लिए अशरफ गनी पर अफगानों द्वारा देशद्रोह का आरोप लगाया गया है और वर्तमान में उनके स्थान के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी ने स्पष्ट रूप से गनी और उनके सहयोगियों का जिक्र करते हुए एक ट्वीट में अफसोस जताया कि उन्होंने हमारी पीठ के पीछे हमारे हाथ बांध दिए और मातृभूमि बेच दी।

Published: undefined

इसके अलावा राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने भी एक वीडियो क्लिप में कहा कि गनी ने अफगानिस्तान छोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान के लोगों को मुसीबत में छोड़ दिया है और भविष्य में उनका न्याय किया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined