हालात

लद्दाख में हिमस्खलन, चपेट में आई सेना की ट्रेनिंग टीम, एक जवान की मौत, तीन लापता, तलाशी अभियान जारी

रक्षा सूत्रों ने कहा कि हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल (एचएडब्‍ल्‍यूएस) और सेना की एडवेंचर विंग के लगभग 40 सैन्य कर्मियों की एक टुकड़ी माउंट कुन के पास नियमित प्रशिक्षण गतिविधियों में लगी हुई थी, जब यह दुर्घटना हुई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

लद्दाख के कुन पर्वतीय क्षेत्र में भारतीय सेना की एक प्रशिक्षण टीम के हिमस्खलन में फंस जाने से एक सैनिक की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य लापता हैं।

रक्षा सूत्रों ने सोमवार को कहा कि हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल (एचएडब्‍ल्‍यूएस) और सेना की एडवेंचर विंग के लगभग 40 सैन्य कर्मियों की एक टुकड़ी माउंट कुन के पास नियमित प्रशिक्षण गतिविधियों में लगी हुई थी, जब यह दुर्घटना हुई।

Published: undefined

इस सीज़न के दौरान इस तरह के अभ्यास मानक अभ्यास हैं, जिसका लक्ष्य 'ट्रेन द ट्रेनर' अवधारणा के हिस्से के रूप में एचएडब्‍ल्‍यूएस प्रतिभागियों के लिए यथार्थवादी पर्वतारोहण प्रशिक्षण प्रदान करना है। सूत्रों ने कहा, समूह को 8 अक्टूबर को प्रशिक्षण चढ़ाई के दौरान अप्रत्याशित हिमस्खलन का सामना करना पड़ा।

“हमारे चार समर्पित कर्मी नीचे फंसे हुए है। तत्काल बचाव अभियान शुरू किया गया और अभी भी जारी है। सूत्रों ने कहा, ''हिमस्खलन की चपेट में आए एक व्यक्ति का शव एक खोज अभियान में बरामद कर लिया गया है।''

उन्होंने कहा, "खराब मौसम और भारी बर्फ के नीचे फंसे अन्य लोगों का पता लगाने और उन्हें निकालने के लिए खोज और बचाव अभियान जारी है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined