हालात

बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो अभिनंदन को मिला वीर चक्र, पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए सम्मानित

बालाकोट हमले के बाद बौखलाए पाकिस्तान की वायुसेना ने भारत में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने उसे खदेड़ दिया। उसी दौरान मिग-21 बाइसन उड़ा रहे तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के पावरफुल एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो रहे ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्द्धमान को 27 फरवरी 2019 को हवाई हमले के दौरान एक पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए सोमवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा वीर चक्र से सम्मानित किया गया। वर्धमान को इस महीने की शुरुआत में विंग कमांडर से ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया था। राष्ट्रपति द्वारा आज एक अलंकरण समारोह में उन्हें भारत के तीसरे सबसे बड़े युद्ध के समय के वीरता पदक वीर चक्र से सम्मानित किया गया।

Published: undefined

बता दें कि 14 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) ने पुलवामा में एक फिदायीन हमला किया था। इस हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले का मुंहतोड़ जवाब देते हुए भारतीय वायुसेना ने 26-27 फरवरी की रात पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि भारतीय सेना के हमले में सैकड़ों आतंकियों की मौत हो गई थी।

Published: undefined

इसके बाद अगले दिन ही बौखलाए पाकिस्तान की वायुसेना ने भारत में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने उसे खदेड़ दिया। उसी दौरान तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन उस समय मिग-21 बाइसन उड़ा रहे थे। उन्होंने इस दौरान पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था। हालांकि, बाद में अभिनंदन का विमान पाकिस्तान की सीमा में जाकर क्रैश हो गया था, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें अपनी गिरफ्त में ले लिया था। भारत के दबाव में करीब 60 घंटे बाद पाकिस्तान ने अभिनंदन को छोड़ा था और उनके भारत लौटते ही पूरे देश में खुशी की लहर दौड़ गई थी।

Published: undefined

पुलवामा हमले के जवाब में बालाकोट हवाई हमला किया गया था। इसमें पाकिस्तान के प्रांत खैबर पख्तूनख्वा के बालाकोट में आतंकी शिविरों के खिलाफ घातक हमले को अंजाम दिया गया था। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद पाकिस्तान में भारत द्वारा किया गया यह पहला हवाई हमला था।

26 फरवरी, 2019 को अलसुबह लगभग 3.30 बजे 12 मिराज 2000 फाइटर जेट्स ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) को पार किया और पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के आतंकी शिविर को नष्ट कर दिया। बालाकोट हवाई हमले ने पाकिस्तान के नापाक इरादों का जवाब देने के लिए भारत के युद्ध कौशल का प्रदर्शन किया और अभिनंदन ने इसमें सराहनीय भूमिका निभाई।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined