हालात

2000 के नोट पर रोक नोटबंदी नहीं, करेंसी प्रबंधन की कवायद- आरबीआई ने हाईकोर्ट में फैसले का बचाव किया

याचिकाकर्ता का तर्क है कि 4-5 साल बाद नोटों की वापसी अन्यायपूर्ण, मनमाना और सार्वजनिक नीति के खिलाफ है और यह आरबीआई के अधिकार क्षेत्र से भी बाहर है। आरबीआई अधिनियम में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि आरबीआई स्वतंत्र रूप से इस तरह का निर्णय ले सकता है।

आरबीआई ने हाईकोर्ट में कहा कि 2000 के नोट पर रोक नोटबंदी नहीं, करेंसी प्रबंधन की कवायद है
आरबीआई ने हाईकोर्ट में कहा कि 2000 के नोट पर रोक नोटबंदी नहीं, करेंसी प्रबंधन की कवायद है फोटोः IANS

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि 2,000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने का उसका फैसला केवल मुद्रा प्रबंधन अभ्यास है, न कि विमुद्रीकरण या नोटबंदी है। आरबीआई के फैसले को चुनौती देने वाले याचिकाकर्ता वकील रजनीश भास्कर गुप्ता द्वारा दायर जनहित याचिका पर हाईकोर्ट में केंद्रीय बैंक ने अपने फैसले का बचाव किया।

इस जनहित याचिका में तर्क दिया गया है कि आरबीआई अधिनियम के अनुसार इस तरह का निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र प्राधिकरण की कमी है। बैंक की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता पराग पी. त्रिपाठी ने अदालत के समक्ष आग्रह किया कि इस मामले की सुनवाई बाद की तारीख में की जाए क्योंकि पीठ ने याचिकाकर्ता वकील अश्विनी उपाध्याय द्वारा इसी तरह की जनहित याचिका में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है।

Published: undefined

पराग त्रिपाठी ने हाईकोर्ट से कहा कि यह एक मुद्रा प्रबंधन अभ्यास है और विमुद्रीकरण नहीं है। पीठ ने पहले एक मामले में फैसला सुरक्षित रखा है। मैं सुझाव दे रहा हूं कि उस आदेश को आने दें और उसके बाद हम इस पर आगे बढ़ सकते हैं। याचिकाकर्ता ने तर्क दिया कि 4-5 साल बाद नोटों की वापसी अन्यायपूर्ण, मनमाना और सार्वजनिक नीति के विपरीत है। याचिकाकर्ता ने कहा कि यह आरबीआई के अधिकार क्षेत्र से बाहर है। आरबीआई अधिनियम में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि आरबीआई स्वतंत्र रूप से इस तरह का निर्णय ले सकता है।

Published: undefined

अदालत ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद मामले की अगली सुनवाई 29 मई को निर्धारित की है। दोनों पार्टियों को मामले में एक संक्षिप्त नोट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था। अदालत ने कहा, आरबीआई के वकील ने अदालत को सूचित किया है कि इसी विषय के साथ एक और याचिका पर सुनवाई हुई है। वह सोमवार को लिस्टिंग के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। सोमवार को सूचीबद्ध किया जाए।

Published: undefined

जनहित याचिका में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि विचाराधीन परिपत्र यह इंगित करने में विफल रहा है कि बैंकनोटों को वापस लेने का निर्णय केंद्र सरकार द्वारा किया गया है। याचिका में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने आम जनता पर पड़ने वाले संभावित प्रभावों पर पर्याप्त रूप से विचार किए बिना बैंक नोटों को संचलन से वापस लेने का इतना महत्वपूर्ण और मनमाना कदम उठाने के लिए स्वच्छ नोट नीति के अलावा कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है।

Published: undefined

आरबीआई की स्वच्छ नोट नीति के प्रावधानों का उल्लेख करते हुए, जनहित याचिका बताती है कि किसी भी मूल्यवर्ग के क्षतिग्रस्त, नकली या गंदे नोटों को आम तौर पर संचलन से वापस ले लिया जाता है और नए मुद्रित नोटों के साथ बदल दिया जाता है। याचिका में 2,000 रुपये के बैंक नोट को वापस लेने के प्रभाव पर चिंता जताते हुए दावा किया गया है कि छोटे विक्रेताओं और दुकानदारों ने पहले ही इसे स्वीकार करना बंद कर दिया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined