हालात

अमेरिका में टिकटॉक, वीचैट पर लगा प्रतिबंध हटा, राष्ट्रपति बाइडन ने ट्रंप के फैसले को पलटा

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए अमेरिका में नए यूजर्स के द्वारा टिकटॉक और वीचैट को डाउनलोड करने पर रोक लगाने के लिए प्रतिबंध के आदेश जारी किए थे, लेकिन उनके आदेश संघीय जिला अदालतों में अवरुद्ध थे और कभी भी प्रभावी नहीं हुए।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप के उस आदेश को वापस ले लिया है, जिसके तहत टिकटॉक और वीचैट जैसे चीनी ऐपों के डाउनलोड पर प्रतिबंध लगाए जाने की बात कही गई थी। बुधवार को जारी एक फैक्ट शीट में व्हाइट हाउस ने कहा, "राष्ट्रपति बाइडेन ने उन तीन कार्यकारी आदेशों को रद्द कर दिया है, जिनका उद्देश्य टिकटॉक, वीचैट और आठ अन्य संचार और वित्तीय प्रौद्योगिकी सॉफ्टवेयर एप्स के साथ लेनदेन को प्रतिबंधित करना था।"

Published: undefined

व्हाइट हाउस के मुताबिक, बाइडन ने बुधवार को एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया है, जिसके तहत अब अमेरिका की वाणिज्य सचिव चीनी कंपनियों के स्वामित्व वाले इन ऐपों की जांच करेंगी कि क्या इनसे अमेरिकी डेटा गोपनीयता या राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा होने की संभावना है या नहीं।

Published: undefined

बता दें कि राष्ट्रीय सुरक्षा की चिंताओं का हवाला देते हुए ट्रंप ने अमेरिका में नए यूजर्स के द्वारा टिकटॉक और वीचैट को डाउनलोड किए जाने से रोकने की मांग की थी, लेकिन उनके आदेश संघीय जिला अदालतों में अवरुद्ध थे और कभी भी प्रभावी नहीं हुए।

Published: undefined

अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन ने इस कदम का स्वागत करते हुए कह, "राष्ट्रपति बाइडन द्वारा ट्रम्प प्रशासन के इन कार्यकारी आदेशों को रद्द किए जाने का फैसला सही हैं, जिन्होंने अमेरिका में टिकटॉक और वीचैट उपयोगकतार्ओं के पहले संशोधन अधिकारों का स्पष्ट उल्लंघन किया है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined