हालात

लोकसभा चुनाव से पहले यूपी की पार्टियों को याद आए कांशीराम, जयंती पर समारोहों की बाढ़, BJP का मेगा प्लान

बीजेपी प्रदेश के 403 विधानसभा सीट में से प्रत्येक में 100 यानि कुल 40,300 दलित नमो मित्रों को भेजेगी। इसका उद्देश्य 6 मेगा दलित बैठकों के लिए समर्थन जुटाना है, जो इसी महीने राज्य भर में होने वाले हैं और दलित-कनेक्शन बढ़ाने की बीजेपी की योजना का हिस्सा हैं।

लोकसभा चुनाव से पहले यूपी की पार्टियों को याद आए कांशीराम
लोकसभा चुनाव से पहले यूपी की पार्टियों को याद आए कांशीराम फोटोः सोशल मीडिया

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले 9 अक्टूबर को दलित विचारक कांशीराम की जयंती उत्तर प्रदेश में एक बड़े आयोजन में तब्दील हो रही है, क्योंकि सभी प्रमुख राजनीतिक दल इस दिन समुदाय से जुड़ने के लिए भव्य कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं। इनमें बीजेपी सभी 403 विधानसभा क्षेत्र को कवर करने वाले अपने मेगा प्लान के साथ सबसे आगे है।

बीजेपी उत्तर प्रदेश के 403 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक में 100 - यानि कुल 40,300 - दलित नमो मित्रों को भेजेगी। इसका उद्देश्य छह मेगा दलित बैठकों के लिए सामुदायिक समर्थन प्राप्त करना है, जिसकी सत्तारूढ़ पार्टी ने इस महीने राज्य भर में योजना बनाई है। ये छह आउटरीच अभियान राज्य में अपने दलित-कनेक्शन को बढ़ाने की बीजेपी की योजनाओं का हिस्सा हैं, और कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की समान रणनीति का मुकाबला करने के लिए हैं।

Published: undefined

राज्य में 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद से ही दलित मतदाताओं का झुकाव बीजेपी की ओर होने लगा था। एक छोटा सा मौका छोड़कर, जब समुदाय ने हाल ही में घोसी उपचुनाव में कांग्रेस समर्थित सपा उम्मीदवार का समर्थन किया था, दलितों का समर्थन बीजेपी को जारी रहा है। बीएसपी ने घोसी उपचुनाव नहीं लड़ा था।

बीजेपी, जो "बस्ती संपर्क (दलित इलाके-कनेक्ट)" अभियान के बीच में है, इन छह बैठकों के लिए कड़ी मेहनत कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दलित वोट बैंक बीजेपी के प्रति वफादार रहे। बीजेपी के एससी/एसटी विंग के प्रमुख राम चंद्र कन्नौजिया ने पुष्टि की कि नमो मित्र- समुदाय के प्रभावशाली या बुद्धिजीवी व्यक्ति- को अधिकतम सामुदायिक समर्थन जुटाने का काम सौंपा गया है। उन्होंने कहा, "हमने इन छह दलित बैठकों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से संपर्क किया है और उनकी उपलब्धता के आधार पर हम इन बैठकों की तारीखों की घोषणा करेंगे।"

Published: undefined

वहीं, कांग्रेस ने 9 अक्टूबर से राज्य में 'दलित गौरव संवाद' शुरू करने का प्रस्ताव रखा है, जबकि सपा प्रमुख अखिलेश यादव अप्रैल में रायबरेली में कांशीराम की मूर्ति का अनावरण करने के बाद अब सामुदायिक जुड़ाव का एक नया दौर लिखने जा रहे हैं। इन बैठकों में, पार्टी का ध्यान अधिकांश दलित उपजातियों से अधिकतम प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने पर है, जिसमें जाटव भी शामिल हैं, जिस उपजाति से बीएसपी प्रमुख मायावती आती हैं।

वहीं बीएसपी 9 अक्टूबर को राज्य भर में कार्यक्रमों और कार्यकर्ता सम्मेलनों की एक श्रृंखला आयोजित करके 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी समर्थकों को भी जुटाएगी। बीएसपी प्रमुख मायावती लखनऊ में अपने आवास पर आयोजित कार्यक्रम में कांशीराम को श्रद्धांजलि देंगी। लखनऊ और पड़ोसी जिलों से पार्टी कार्यकर्ता नेता को श्रद्धांजलि देने के लिए कांशीराम स्मारक पर एकत्र होंगे।

Published: undefined

नोएडा के कांशीराम प्रेरणा केंद्र में एक अलग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। बीएसपी नेता अखिलेश अंबेडकर ने कहा कि पार्टी सभी जिलों में सम्मेलन आयोजित करेगी। कार्यकर्ताओं को एकजुट करने के लिए बीएसपी पहले ही सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों और 75 जिलों में बैठकें आयोजित कर चुकी है। उन्होंने कहा कि सम्मेलनों में पार्टी संस्थापक के आदर्शों और "वंचित समुदाय के राजनीतिक सशक्तिकरण" के उनके आह्वान पर प्रकाश डाला जाएगा।

उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 17 आरक्षित हैं। इनमें से 2009 में एसपी ने 10 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस, बीजेपी और बीएसपी को दो-दो सीटों से संतोष करना पड़ा था, जबकि राष्ट्रीय लोक दल ने एक सीट जीती थी। बीजेपी ने 2014 में सभी 17 सीटें जीतीं और पांच साल बाद 2019 में, उसने 15 (अपने सहयोगी अपना दल के साथ) सीटें जीतकर आरक्षित सीटों पर अपना कब्जा बनाए रखा, जबकि बीएसपी ने दो सीटें जीतीं।

Published: undefined

अब, 2024 के लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ, बीजेपी इन बैठकों को यह दिखाने के लिए एक रणनीतिक अभ्यास के रूप में देख रही है कि केंद्र और उत्तर प्रदेश में डबल इंजन वाली बीजेपी सरकारों द्वारा दलितों के लिए कितना कुछ किया गया है। बीजेपी के दलित सांसद बृज लाल ने कहा, "यह सच है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के तहत समुदाय के लिए बहुत कुछ किया गया है और हम निश्चित रूप से समुदाय को यह सब बताने का इरादा रखते हैं।" योगी के दलित मंत्री - बेबी रानी मौर्य और समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण - इस अभियान में सबसे आगे हैं। वे उसी जाटव समुदाय से आते हैं, जिस समुदाय से मायावती आती हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined