हालात

बंगाल चुनावः चौथे चरण में 76 फीसदी वोटिंग, भारी हिंसा में पांच की मौत, ममता ने अमित शाह को ठहराया जिम्मेदार

पश्चिम बंगाल चुनाव के चौथे चरण का मतदान तो आज सुबह शांतिपूर्ण शुरू हुआ, लेकिन दोपहर होते-होते यह रक्तरंजित हो गया, जिसमें कूचबिहार के पोलिंग बूथ पर सीआईएसएफ की फायरिंग में 4 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा एक अन्य बूथ पर भी हिंसा में एक शख्स की मौत हो गई।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान आज भारी हिंसा और 5 लोगों की मौत के साथ संपन्न हुआ। चौथे चरण में आज राज्य के पांच जिलों की 44 सीटों पर मतदान हुआ, जिसमें चुनाव आयोग के अनुसार शाम 5.30 बजे तक 75.93 फीसदी मतदान हुआ। हालांकि, कुछ मतदान केंद्रों पर वोटर्स की भीड़ होने की वजह से वहां अभी भी मतदान जारी है, इस कारण अंतिम मतदान प्रतिशत बढ़ने की संभावना है।

Published: undefined

पश्चिम बंगाल के 5 जिलों की 44 सीटों पर आज चौथे चरण का मतदान भारी हिंसा के नाम रहा। आज वोटिंग के दौरान कूचबिहार जिले में हुई हिंसा की अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत हो गई। सबसे पहले यहां के बूथ नंबर 285 के बाहर बम फेंके गए और गोलीबारी हुई, जिसमें पहली बार वोट डालने आए एक युवक की मौत हो गई। इसके बाद यहां पर लोगों ने हंगामा किया, जिसे पुलिस ने फौरन काबू कर लिया।

इसके बाद जिले के ही सितालकुची में एक बूथ पर एक युवक के कथित तौर पर सीआईएसएफ की पिटाई से बेहोश होने की खबर फैलने पर भीड़ ने वहां तैनात सुरक्षा बलों पर धावा बोल दिया, जिस पर सीआईएसएफ के जवानों ने भीड़ पर फायरिंग कर दी, जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई और 4 अन्य घायल हुए हैं। सीआईएसएफ ने इसे आत्मरक्षा में उठाया गया कदम बताया है।

Published: undefined

कूचबिहार की घटना को लेकर तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने गृहमंत्री अमित शाह को जिम्मेदार ठहराया है। ममता बनर्जी ने कहा कि “गृह मंत्री अमित शाह आज की घटना के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं और वे खुद साजिशकर्ता हैं। मैं केंद्रीय बलों को दोष नहीं देती क्योंकि वे गृह मंत्री के आदेश के तहत काम करते हैं। मेरा मानना है कि कूच बिहार में गोलीबारी की घटना पूर्व नियोजित है। मैं मामले की जांच का आदेश दूंगी।” ममता ने कल घायलों को देखने अस्पताल जाने का ऐलान किया है।

Published: undefined

उधर, चुनाव आयोग ने सख्त रवैया अपनाते हुए विशेष पर्यवेक्षकों की एक अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर कूचबिहार के सीताकुलची विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 125 और 126 पर मतदान स्थगित करने का आदेश दे दिया है। साथ ही आयोग ने शाम 5 बजे तक विशेष पर्यवेक्षकों और मुख्य निर्वाचन अधिकारी से घटना की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

हालांकि चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार विशेष पुलिस पर्यवेक्षक विवेक दुबे को मिली प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्रीय बलों को आत्मरक्षा के लिए गोलियां चलानी पड़ीं। रिपोर्ट के मुताबिक, सीताकुलची के जोर पाटकी गांव के आमतली में 126 नंबर के मतदान केंद्र में सुबह से तनाव का माहौल था क्योंकि यहां मतदान केंद्र के सामने 400 से अधिक लोगों की भीड़ जमा थी। केंद्रीय बलों ने जब भीड़ को वहां से हटाने की कोशिश की। इसी बीच एक युवक बेहोश हो गया, जिसे लेकर खबर फैल गई कि वह सीआईएसएफ की पिटाई से बेहोश हुआ है। इसके बाद भीड़ नाराज हंगामा करने लगी और इस दौरान कुछ लोगों ने सुरक्षा बलों से बंदूके छीनने की भी कोशिश की। इस स्थिति के चलते जवानों को गोली चलानी पड़ी, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई।

Published: undefined

इसके अलावा आज मतदान के ही दौरान हुगली में बीजेपी सांसद और पार्टी प्रत्याशी लॉकेट चटर्जी की कार पर स्थानीय लोगों ने हमला कर दिया। इस दौरान उनके खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई। घटना के बाद सुरक्षा बलों ने काफी मशक्कत के बाद उन्हें सुरक्षित बाहर निकाला। उन्होंने इस मामले में चुनाव आयोग से शिकायत में कहा है कि मेरी गाड़ी को तोड़ा गया और मुझे मारने की कोशिश की गई। उन्होंने पुलिस पर कुछ नहीं करने का आरोप लगाया है।

Published: undefined

वहीं इस दौरान टीएमसी ने भी चुनाव आयोग को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि सीतालकुची, नटबरी, तुफानगंज और दिनहाटा में कई बूथों पर बीजेपी के गुंडे बूथ के बाहर हंगामा कर रहे हैं और टीएमसी एजेंटों को बूथ में प्रवेश करने से रोक रहे हैं। टीएमसी ने चुनाव आयोग से आवश्यक कार्रवाई की मांग की है। वहीं, इस मामले में बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल भी आयोग से मिलेगा।

Published: undefined

बता दें कि आज चौथे चरण में चुनाव में बंगाल के पांच जिलों की 44 सीटों पर वोटिंग हुई, जिसमें 1.15 करोड़ मतदाताओं ने 373 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद कर दिया। आज के चरण में जिन पांच जिलों की 44 सीटों पर वोट डाले गए, उनमें हावड़ा की 9, दक्षिण 24 परगना की 11, अलीपुरद्वार की 5, कूच बिहार की 9 और हुगली की 10 सीट शामिल हैं।

बंगाल चुनाव का यह चरण काफी हाईप्रोफाइल है, क्योंकि इस चरण में एक केंद्रीय मंत्री सहित 3 सांसद अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस चरण में बंगाल रणजी टीम के पूर्व कप्तान मनोज तिवारी टीएमसी से शिबपुर सीट से, राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी बेहला पश्चिम सीट, बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो टॉलीगंज से, बंगाल के खेल मंत्री अरुप बिस्वास टॉलीगंज सीट से, बीजेपी के टिकट पर बेहला पूर्व से पायल सरकार और उनके खिलाफ बंगाल के अग्रिशमन मंत्री शोभन चटर्जी की पत्नी रत्ना, बीजेपी से बंगाल के पूर्व वन मंत्री राजीव बनर्जी दोमजुर से और हुगली के चिन्सुराह सीट से बीजेपी सांसद और अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी मैदान में हैं।

आज की वोटिंग के साथ ही इस साल के पश्चिम बंगाल चुनाव के 8 चरणों में से चार चरण पूरे हो गए। इससे पहले 27 मार्च को पहले चरण में 30 सीट, 1 अप्रैल को दूसरे फेज में 30 सीट और 6 अप्रैल को तीसरे फेज में 31 सीटों पर मतदान हो चुका है। आज 44 सीटों पर वोटिंग हुआ। इसके बाद 17 अप्रैल को पांचवे चरण में 45 सीट, 22 अप्रैल को छठे चरण में 43 सीट, 26 अप्रैल को सातवें चरण में 36 सीट और 29 अप्रैल को आठवें चरण में 35 सीटों पर वोटिंग होगी है। इसके बाद 2 मई को वोटों की गिनती होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined