हालात

बंगाल पंचायत चुनाव: हिंसा के बाद आज 697 बूथों पर फिर से हो रहा मतदान, भारी सुरक्षा बल तैनात

बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को 697 बूथों पर पुनर्मतदान हो रहा है।। प्रत्येक बूथ पर केंद्रीय बल के चार जवान तैनात रहेंगे। सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक पुनर्मतदान होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पश्चिम बंगाल में आठ जुलाई को हुई हिंसा के बाद पांच जिलों के 697 बूथों पर पुनर्मतदान जारी है। हिंसाग्रस्त पंचायत चुनावों के एक दिन बाद पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग (डब्ल्यूबीएसईसी) ने रविवार देर रात घोषणा की थी कि राज्य के विभिन्न जिलों में सिर्फ 697 मतदान केंद्रों पर सोमवार को पुनर्मतदान कराया जाएगा।

राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी ताजा अधिसूचना के अनुसार, जिन 697 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराया जा रहा है, उनमें से सबसे अधिक मुर्शिदाबाद जिले में 175, उसके बाद मालदा में 110 बूथों पर  फिर से मतदान हो रहा है। नादिया जिला तीसरे स्थान पर है, जहां 89 बूथों पर सोमवार को पुनर्मतदान हो रहा है।

Published: undefined

जबकि मुर्शिदाबाद और मालदा दोनों अल्पसंख्यक बहुल जिले हैं, 8 जून को मतदान की तारीखों की घोषणा के बाद से मुर्शिदाबाद में सबसे अधिक हिंसा और मौतें देखी गई हैं। यहां तक कि शनिवार को मतदान के दिन भी मुर्शिदाबाद में सबसे अधिक मौतें दर्ज की गईं।

हैरानी की बात यह है कि दक्षिण 24 परगना जिले के केवल 36 बूथ, जहां मुर्शिदाबाद जैसी लगभग समान अनुपात में हिंसा देखी गई थी, सोमवार को पुनर्मतदान हो रहा है।

Published: undefined

शनिवार सुबह से मतदान शुरू होने के बाद से मरने वालों की कुल संख्या 17 बताई गई है। मुर्शिदाबाद जिले में सबसे अधिक पांच मौतें दर्ज की गई हैं, इसके बाद दक्षिण 24 परगना में तीन, कूच बिहार, पूर्वी बर्दवान, मालदा, और उत्तरी दिनाजपुर जिले में दो-दो मौतें और नादिया जिले में एक की मौत हुई है।  8 जून को मतदान की तारीखों की घोषणा के बाद से मरने वालों की कुल संख्या 36 हो गई है, जिसमें शुक्रवार रात तक 19 मौतें दर्ज की गईं। मतदान के दिन बड़े पैमाने पर हिंसा और नरसंहार पर कलकत्ता उच्च न्यायालय में सोमवार को कई याचिकाएं दायर की जानी हैं।

Published: undefined

बंगाल की त्रिस्तरीय पंचायत प्रणाली की करीब 64,000 सीटों के लिए आठ जुलाई यानी शनिवार को मतदान हुआ था, जिसमें 2.06 लाख उम्मीदवार मैदान में थे। शनिवार को मतदान अवधि समाप्त होने तक शाम पांच बजे तक 66.28 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था, लेकिन कई बूथों पर मतदान कई घंटे बाद भी जारी रहा, क्योंकि कई मतदाता शाम पांच बजे कतार में खड़े थे। चुनाव मानदंडों के अनुसार, उन्हें अपना मत डालने की अनुमति दी जानी थी। कुछ बूथों पर मतदान रात 10 बजे तक भी जारी रहा। इसीलिए आयोग को विभिन्न जिलों से जो अंतिम आंकड़ा प्राप्त हुआ है, उसके बाद अंतिम मतदान प्रतिशत बढक़र 80.71 प्रतिशत दर्ज किया गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined