हालात

कश्मीर पर भारत विरोधी रुख रखने वाले ब्रिटिश सांसद से मिले भगवंत मान, पूर्व सेना प्रमुख ने उठाए सवाल, मांगा जवाब

ब्रिटिश लेबर पार्टी के सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने 2019 में भारत आने पर उन्होंने अपने पहले के रुख को दोहराते हुएअनुच्छेद 370 को निरस्त करने और तत्कालीन राज्य जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के लिए भारत सरकार की आलोचना की थी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पूर्व सेना प्रमुख जनरल जे.जे. सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा से ब्रिटिश लेबर पार्टी के सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी के साथ बैठक करने पर स्पष्टीकरण मांगा है, जिनका कश्मीर मुद्दे पर भारत विरोधी रुख है।

पूर्व सेना प्रमुख जनरल जे.जे. जनरल सिंह ने कहा, "यह जानने के बावजूद कि कश्मीर पर ढेसी का भारत विरोधी रुख है, सीएम मान और राघव चड्ढा ने हाल ही में पंजाब में उनसे मुलाकात क्यों की और यह बताना चाहिए कि मान और चड्डा ने ब्रिटिश सांसद को क्या आश्वासन दिया है।"

उन्होंने आगे कहा कि पंजाब में अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) को कुछ सुविधाएं देने पर चर्चा हुई। उन्होंने यह भी कहा कि भारत सरकार ने पंजाब के एनआरआई को कई सुविधाएं दी हैं और उनमें से कई को 'ब्लैक लिस्ट' से हटा दिया गया है और उन्हें राज्य का दौरा करने की अनुमति दी गई है।

साल 2019 में, ढेसी ने कहा था, "मैं अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और कश्मीर से राज्य का दर्जा हटाने के भारत सरकार के फैसले का समर्थन नहीं करता।" अगस्त 2019 में भारत आने पर उन्होंने अपना रुख दोहराया था और अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और तत्कालीन राज्य जम्मू और कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के लिए भारत सरकार की आलोचना की थी।

जनरल सिंह की यह टिप्पणी ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की 21-22 अप्रैल तक भारत यात्रा से पहले आई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी और वह व्यापार, रक्षा और यूक्रेन संकट पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल