हालात

भीमा कोरेगांव: गौतम नवलखा और NIA की दलीलों पर कल होगी 'सुप्रीम' सुनवाई, जानें क्या है मामला

सुप्रीम कोर्ट गौतम नवलखा की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। गौतम नवलखा कोर्ट के आदेश के बावजूद अभी तक जेल से घर में नजरबंदी के लिए नहीं भेजा गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS गौतम नवलखा

सुप्रीम कोर्ट भीमा कोरेगांव मामले में आरोपी एक्टिविस्ट गौतम नवलखा की एक नई याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करने पर सहमत हो गया है, गौतम को कोर्ट के आदेश के बावजूद हाउस अरेस्ट (नजरबंद) में शिफ्ट नहीं किया गया है। गुरुवार को नवलखा के वकील द्वारा मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष इस मामले का उल्लेख किया गया था। वकील ने प्रस्तुत किया कि हाउस अरेस्ट के संबंध में शीर्ष अदालत के आदेश का पालन नहीं किया जा रहा है और आदेश 10 नवंबर को पारित किया गया था।

Published: undefined

एनआईए का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि नवलखा ने अपने घर का पता देने के बजाय, कम्युनिस्ट पार्टी से संबंधित एक पुस्तकालय-सह-आवासीय का पता दिया है। नवलखा के वकील ने मेहता की दलीलों का विरोध किया। वकील ने कहा कि यह उल्लेख किया गया था कि यह पुस्तकालय है।

मेहता ने कहा कि एनआईए की भी अदालत से कुछ मांग है और उसने आवेदन दायर किया है। मेहता ने अदालत से मामले को सोमवार के लिए सूचीबद्ध करने को कहा। दोनों को सुनने के बाद, शीर्ष अदालत ने कहा कि वह आरोपी और एनआईए द्वारा दोनों याचिकाओं को सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति केएम जोसेफ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष शुक्रवार को सूचीबद्ध करेगी, इसी पीठ ने हाउस अरेस्ट का आदेश पारित किया था।

शीर्ष अदालत ने 10 नवंबर को नवलखा को उनके बिगड़ते स्वास्थ्य पर विचार करने के बाद नजरबंद की अनुमति दी थी और उन्हें 14 नवंबर तक स्थानीय जमानत के तौर पर 2 लाख रुपये जमा करने को भी कहा था। शीर्ष अदालत ने कई शर्तें लगाते हुए 70 वर्षीय गौतम नवलखा को मुंबई में एक महीने के लिए नजरबंद रखने की अनुमति दी। पीठ ने कहा, याचिकाकर्ता को कम से कम सुनवाई की अगली तारीख तक हाउस अरेस्ट में रखने की अनुमति देनी चाहिए, 13 दिसंबर को अगली सुनवाई के लिए मामले का समय निर्धारित किया गया है।

Published: undefined

इससे पहले, 29 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने तलोजा जेल अधीक्षक को नवलखा को तुरंत इलाज के लिए मुंबई के जसलोक अस्पताल में शिफ्ट करने का निर्देश दिया था. नवलखा ने बॉम्बे हाई कोर्ट के 26 अप्रैल के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था, जिसने मुंबई के पास तलोजा जेल में पर्याप्त चिकित्सा और अन्य बुनियादी सुविधाओं की कमी की आशंकाओं पर नजरबंदी की उनकी याचिका को खारिज कर दिया था। अगस्त 2018 में, उन्हें गिरफ्तार किया गया था और शुरू में घर में नजरबंद रखा गया था। अप्रैल 2020 में, शीर्ष अदालत के एक आदेश के बाद उन्हें महाराष्ट्र के तलोजा केंद्रीय जेल में भेज दिया गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined