हालात

भूपेश बघेल देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री, यूपी में मुश्किल में योगी, एक तिहाई लोग नाराजः सर्वे

आईएएनएस-सीवोटर गवर्नेस इंडेक्स के सर्वे में छत्तीसगढ़ के मतदाताओं का गुस्सा केंद्र सरकार और यहां तक कि राज्य के विधायकों के खिलाफ भी है, लेकिन बघेल के प्रति शायद ही कोई गुस्सा है। छत्तीसगढ़ में 44.7 फीसदी उत्तरदाता केंद्र सरकार से नाराज हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले और सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री के तौर पर उभरे हैं, जिन्हें मतदाताओं के सबसे कम गुस्से का सामना करना पड़ रहा है। बघेल को देश के सभी मुख्यमंत्रियों के बीच सर्वोच्च लोकप्रियता रेटिंग प्राप्त हुई है। वहीं, कुछ ही महीने बाद चुनाव का सामना करने वाले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए चिंताजनक खबर है। सर्वे के अनुसार राज्य के एक तिहाई लोग योगी सरकार से नाराज हैं।

आईएएनएस-सीवोटर गवर्नेस इंडेक्स के सर्वे में सामने आए आकंड़ों के अनुसार केवल 6 फीसद उत्तरदाता बघेल से नाराज हैं और बदलाव चाहते हैं। छत्तीसगढ़ के मामले में मतदाताओं का गुस्सा केंद्र सरकार और यहां तक कि राज्य के विधायकों के खिलाफ भी है, लेकिन बघेल के प्रति शायद ही कोई गुस्सा है। छत्तीसगढ़ में 44.7 फीसदी उत्तरदाता केंद्र सरकार से नाराज हैं।

Published: undefined

भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करना शामिल है, जिन्होंने कोविड-19 के कारण अपने माता-पिता या अभिभावकों को खो दिया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में कोविड महामारी के कारण माता-पिता खोने वाले बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने और उन्हें छात्रवृत्ति देने का फैसला किया है। महतारी दुलार योजना के तहत ऐसे बच्चों की पढ़ाई का खर्च बघेल सरकार वहन करेगी।

इसके अलावा नीति आयोग की एसडीजी इंडिया इंडेक्स रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार, सतत विकास लक्ष्यों के लैंगिक समानता पैरामीटर पर छत्तीसगढ़ भारत में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला राज्य है। सूचकांक 115 संकेतकों पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्रगति को ट्रैक करता है। पिछले साल, छत्तीसगढ़ ने लिंग गुणवत्ता पैरामीटर पर 43 अंक हासिल किए थे और यह भारत में सातवें स्थान पर था। इस साल, इसने 61 स्कोर किया और चार्ट में शीर्ष पर रहा।

Published: undefined

सर्वे में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए खतरे की घंटी है। क्योंकि चुनाव से ठीक पहले हुए इस सर्वे में उनके खिलाफ 28.1 फीसदी गुस्सा दिख रहा है। राज्य के करीब एक तिहाई लोग उनसे नाराज हैं। हालांकि, सीवोटर के संस्थापक यशवंत देशमुख ने कहा कि इसका कारण यह है कि उत्तर प्रदेश एक ध्रुवीकृत राज्य है। योगी की एक ध्रुवीकरण करने वाले व्यक्ति की छवि है, इसलिए यह आंकड़ा आश्चर्यजनक नहीं है।

वहीं दूसरी ओर, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 10.1 प्रतिशत के साथ मतदाताओं के न्यूनतम गुस्से के मामले में दूसरे स्थान पर हैं, लेकिन चूंकि वह एक नए सीएम हैं, इसलिए उन्हें संदेह का लाभ मिल रहा है, जबकि 61 प्रतिशत लोग बड़े पैमाने पर राज्य सरकार से नाराज हैं। राज्य में पहले के मुख्यमंत्री नकारात्मक रेटिंग प्राप्त कर रहे थे, लेकिन अब यह कम हो गया है, हालांकि राज्य सरकार के खिलाफ गुस्सा अधिक है।

Published: undefined

इसके अलावा ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक अपने खिलाफ 10.4 फीसदी और राज्य सरकार के खिलाफ 37.6 फीसदी गुस्से के साथ तीसरे स्थान पर हैं। इस इंडेक्स में कुछ राज्यों में सीएम बदलने से भी आंकड़ों में कुछ अंतर देखने को मिला है। पंजाब और कर्नाटक को नए मुख्यमंत्री मिलने के साथ, राज्य सम्मानजनक स्कोर पर आ गए हैं, क्योंकि वे पहले निचले स्तर पर थे।

लोगों का सबसे ज्यादा गुस्सा तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव (केसीआर) को लेकर देखने को मिला है। कम से कम 30.3 फीसदी उत्तरदाता उनसे नाराज हैं और बदलाव चाहते हैं। देशमुख ने कहा कि राज्य में सत्ताधारी के खिलाफ उच्च स्तर के गुस्से के साथ ही केंद्र सरकार की अच्छी रेटिंग को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) वहां पैठ बनाने के लिए तैयार है।
उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि केसीआर के बेटे के.टी. रामा राव, उनकी जगह लें, वरना चीजें हाथ से निकल सकती हैं। साथ ही पूर्वोत्तर राज्य सामूहिक रूप से लोगों के 29.2 प्रतिशत गुस्से के साथ सूची में नीचे बने हुए हैं।

Published: undefined

सीवोटर के संस्थापक यशवंत देशमुख ने कहा, "सीएम की मुख्य कार्यकारी अधिकारियों वाली कार्यशैली लोकप्रिय है। लोग केंद्रीकृत निर्णय लेने वाले सीएम को पसंद कर रहे हैं। ये ऐसे नेता हैं, जो दोष थोपे जाने से डरते नहीं हैं। जब चीजें गलत होती हैं तो यह जोखिम भरा होता है, जैसे कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के मामले में देखने को मिला है। लेकिन सीईओ शैली के लिए एक बेहतर रेटिंग है। हम एक संसदीय लोकतंत्र में रह रहे हैं, लेकिन एक राष्ट्रपति प्रणाली जनता के बीच लोकप्रिय हो रही है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined