हालात

भूपेश बघेल होंगे छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री, कांग्रेस विधायक दल की बैठक में हुआ ऐलान, सोमवार को लेंगे शपथ

भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ कांग्रेस पार्टी के मौजूदा अध्यक्ष हैं। वे पिछड़े समुदाय से आते हैं। बघेल ने नगरीय निकाय से लेकर विधानसभा चुनाव तक शानदार रणनीति बनाई, जिसके बदौलत इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी को शानदार जीत मिली।

फोटो: @INCIndia
फोटो: @INCIndia भूपेश बघेल होंगे छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री

भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्र होंगे। रायपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद पार्टी ने इस बात का ऐलान किया है। सोमवार को वे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री बनाने के ऐलान के साथ ही रायपुर में कांग्रेस दफ्तर के बाहर जश्न शुरू हो गया है। बड़ी संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता दफ्तर के बाहर जमा हुए हैं।

पार्टी से राज्य के सीएम पद का दयित्व मिलने के बाद भूपेश बघेल ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल से मिलने के बाद उन्होंने मीडिया से बात की। बघेल ने कहा, “राज्य में नक्सलवाद सबसे गंभीर समस्या है। नक्सल प्रभावित इलाकों में लोगों के समर्थन के साथ दृढ़ कदम उठाए जाने पर हमें नक्सलवाद को खत्म करने में सफलता मिलेगी।”

Published: 16 Dec 2018, 2:44 PM IST

इससे पहले शनिवार को दिल्ली में राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की थी। बैठक के बाद उन्होंने एकता का संदेश दिया था। राहुल गांधी की बैठक के बाद कांग्रेस पर्यवेक्षक पीएल पुनिया ने कहा था कि सोमवार को रायपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा, और रविवार को बैठक के बाद सीएम के नाम का ऐलान किया गया।

भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ कांग्रेस पार्टी के मौजूदा अध्यक्ष हैं। वे पिछड़े समुदाय से आते हैं। बघेल ने नगरीय निकाय से लेकर विधानसभा चुनाव तक शानदार रणनीति बनाई, जिसके बदौलत इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी को शानदार जीत मिली। भूपेश बघेल ने प्रदेश में संगठन के मजबूत करने का काम किया है।

Published: 16 Dec 2018, 2:44 PM IST

भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त, 1961 को दुर्ग के पाटन तहसील में हुआ था। उन्होंने 80 के दशक में कांग्रेस पार्टी के साथ अपनी सियासी पारी की शुरूआत की थी। उन्होंने अपने सियासी सफर की शुरूआत यूथ कांग्रेस के साथ की थी। 1990 से 1994 तक वे जिला युवक कांग्रेस कमेटी दुर्ग (ग्रामीण) के अध्यक्ष रहे। 1993 से 2001 तक मध्य प्रदेश हाउसिंग बोर्ड के निदेशक रहे। साल 2000 में छत्तीसगढ़ अलग राज्य बना, तब वे पाटन विधानसभा सीट से चुनाव लड़े और शानदार जीत दर्ज की। विधानसभा चुनाव जीतने के बाद वे विधानसभा पहुंचे और अजीत जोगी सरकार में उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया। 2003 में राज्य में कांग्रेस की सरकार जाने के बाद भूपेश बघेल को नेता प्रतिपक्ष बनाया गया।

Published: 16 Dec 2018, 2:44 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 16 Dec 2018, 2:44 PM IST