हालात

बाइडेन ने अंतिम समय में अमेरिका को शटडाउन से बचाया, जल्दबाजी में पास स्टॉपगैप फंडिंग बिल पर किया हस्ताक्षर

स्टॉपगैप बिल अधिकांश संघीय एजेंसियों और कार्यक्रमों के लिए मौजूदा स्तरों पर खर्चे की व्यवस्था करेगा। यह तूफान ईडा जैसी प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहे अमेरिकियों की मदद करने और अफगान शरणार्थियों को फिर से बसाने में मदद करने के लिए आपातकालीन फंडिंग भी देगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिका में शुरू होने वाले आंशिक सरकारी शटडाउन को अंतिम समय टाल दिया है। बाइडेन ने अमेरिकी कांग्रेस द्वारा आननफानन में पारित एक अल्पकालिक वित्त पोषण विधेयक पर हस्ताक्षर कर शटडाउन के खतरे को दूर कर दिया है। यह विधेयक सरकार को विभिन्न खर्चों के लिए 3 दिसंबर तक वित्त पोषित करेगा।

Published: undefined

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले दिन में अमेरिकी सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने बिल को तेजी से मंजूरी दी। सीनेट में बिल को पारित करने के लिए 65-35 के हिसाब से वोट पड़े और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में 254-175 के हिसाब से वोट पड़े, जिसमें कुछ रिपब्लिकन ने भी डेमोक्रेट के साथ मतदान किया।

अंतिम-मिनट का स्टॉपगैप बिल अधिकांश संघीय एजेंसियों और कार्यक्रमों के लिए मौजूदा स्तरों पर खर्चे की व्यवस्था करेगा। यह तूफान ईडा जैसी प्राकृतिक आपदाओं से जूझ रहे अमेरिकियों की मदद करने और अफगान शरणार्थियों को फिर से बसाने में मदद करने के लिए आपातकालीन फंडिंग भी देगा।

Published: undefined

एक ऋण सीमा प्रावधान पर पक्षपातपूर्ण लड़ाई के बाद इस बिल को कांग्रेस की मंजूरी मिली, क्योंकि डेमोक्रेट्स ने अल्पकालिक सरकारी खर्च बिल में ऋण सीमा के निलंबन को शामिल करने का इरादा किया था, जिसका रिपब्लिकन द्वारा विरोध किया गया था। रिपब्लिकन सांसदों ने तर्क दिया कि डेमोक्रेट्स को अपने दम पर ऋण सीमा संकट को हल करना चाहिए, क्योंकि वे कांग्रेस और व्हाइट हाउस के दोनों कक्षों को नियंत्रित करते हैं, जबकि राष्ट्रपति की 3.5 ट्रिलियन डॉलर खर्च योजना को तैयार करने में द्विदलीयता की कमी के बारे में शिकायत करते हैं।

Published: undefined

सीनेट में रिपब्लिकन ने पहले कहा कि वे एक सरकारी शटडाउन को रोकने के लिए स्टॉपगैप फंडिंग बिल का समर्थन करेंगे और डेमोक्रेट्स पर ऋण सीमा प्रावधान को हटाने का दबाव डालेंगे। सीनेट के बहुमत के नेता चक शूमर ने बुधवार शाम को घोषणा की कि एक समझौता हो गया है। स्टॉपगैप फंडिंग बिल स्वीकृत होने के साथ, डेमोक्रेट्स को आने वाले दिनों में ऋण सीमा पर जल्दी से कार्य करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि सांसदों के पास अमेरिका के समक्ष ऋण सीमा बढ़ाने या निलंबित करने के लिए 18 अक्टूबर तक का समय है। राष्ट्रीय ऋण पर चूक की उम्मीद है।

Published: undefined

येलेन ने नोट किया कि कांग्रेस को ऋण सीमा बढ़ाने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार नहीं करना चाहिए क्योंकि अनुमान लगाया गया है कि शेष असाधारण उपाय और नकदी ज्यादा समय तक नहीं चल सकती है। इस बीच, डेमोक्रेट्स को रिपब्लिकन के साथ-साथ उनकी अपनी पार्टी के सदस्यों से बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि वे 3.5 ट्रिलियन डॉलर खर्च पैकेज को पारित कराने का प्रयास कर रहे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined