हालात

सुप्रीम कोर्ट से कर्नाटक के डिप्टी सीएम शिवकुमार की बड़ी जीत, ईडी की मनी लॉन्ड्रिंग केस में कार्रवाई रद्द

ईडी ने आईटी विभाग द्वारा दायर आरोप पत्र के आधार पर शिवकुमार, दिल्ली में कर्नाटक भवन के एक कर्मचारी हौमनथैया और अन्य के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जांच शुरू की थी।

सुप्रीम कोर्ट से कर्नाटक के डिप्टी सीएम शिवकुमार की बड़ी जीत
सुप्रीम कोर्ट से कर्नाटक के डिप्टी सीएम शिवकुमार की बड़ी जीत फोटोः IANS

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार को बड़ी राहत देते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उनके खिलाफ शुरू की गई मनी लॉन्ड्रिंग केस में जांच को रद्द कर दिया है। न्यायमूर्ति सूर्यकांत की अध्यक्षता वाली पीठ कर्नाटक हाईकोर्ट के उस फैसले के खिलाफ कांग्रेस नेता की एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें ई़डी के समन को रद्द करने से इनकार कर दिया गया था।

Published: undefined

ईडी ने आईटी विभाग द्वारा दायर आरोप पत्र के आधार पर शिवकुमार, दिल्ली में कर्नाटक भवन के एक कर्मचारी हौमनथैया और अन्य के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जांच शुरू की थी। ईडी ने दावा किया था कि जांच के दौरान शिवकुमार से संबंधित कथित तौर पर लगभग 200 करोड़ रुपए की बेहिसाब नकदी का पता चला है।

Published: undefined

ईडी ने दावा किया था कि पैसा शिवकुमार के नियंत्रण वाले 20 बैंकों के 317 से अधिक बैंक खातों में जमा किया गया था। ईडी ने शिवकुमार से जुड़ी 800 करोड़ रुपए से अधिक की बेनामी संपत्तियों की खोज का भी आरोप लगाया।

Published: undefined

इस मामले में शिवकुमार को 3 सितंबर, 2019 को गिरफ्तार किया गया था। हालांकि, उन्हें अक्टूबर 2019 में दिल्ली हाई कोर्ट ने जमानत दे दी थी। मई 2022 में, ईडी ने इस मामले में उनके खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था। मनी लॉंड्रिंग मामले में ईडी की जांच को रद्द करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को शिवकुमार की बड़ी जीत माना जा रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined