हालात

बिहार: ललन सिंह का JDU अध्यक्ष बनना लगभग तय, नीतीश के पास उनके अलावा कोई विकल्प नहीं

जेडीयू के एक नेता ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर कहा कि मुख्यमंत्री राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम पर किसी तरह का विवाद उत्पन्न होने को लेकर सशंकित थे। यही वजह है कि उन्होंने ललन सिंह के नाम को लेकर पहले ही संकेत देकर उन पर अपनी मुहर लगा दी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

बिहार में सत्ताधारी जनता दल (युनाइटेड) के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में फिर से उमेश कुशवाहा के नाम की औपचारिक घोषणा के बाद सबकी नजर जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पर है। हालांकि ललन सिंह का नाम लगभग तय है, क्योंकि उनके अलावा राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए जेडीयू के पास और कोई विकल्प नहीं है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी राज्य परिषद की बैठक में ही फिर से ललन सिंह के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के संकेत भी दे दिए हैं।

Published: 28 Nov 2022, 5:19 PM IST

दरअसल, जेडीयू की रविवार को राज्य परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहने को लेकर अपने संबोधन में ही कह दिया कि उनका प्रस्ताव है कि ललन सिंह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालते रहें। इसके लिए मैं प्रस्ताव भी कर दूंगा।

ऐसे में यह तय है कि नीतीश कुमार के कहने के बाद जेडीयू में कोई फेरबदल की संभावना नहीं है। जेडीयू के एक नेता ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर दबी जुबान इतना जरूर कहा कि मुख्यमंत्री राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम पर किसी भी विवाद के उत्पन्न होने को लेकर पहले से ही सशंकित थे, ऐसे में उनके नाम को लेकर पहले ही संकेत देकर उन पर अपनी मुहर लगा दी।

Published: 28 Nov 2022, 5:19 PM IST

मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद यह तय है कि ललन सिंह निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाएंगे। हालांकि इसकी औपचारिक घोषणा 10 और 11 दिसंबर को पटना में होने वाली राष्ट्रीय परिषद की बैठक में होगी। वहीं 11 दिसंबर को जेडीयू का खुला अधिवेशन भी है।

वैसे, फिलहाल जेडीयू के पास मुंगेर के सांसद ललन सिंह के अलावा कोई ऐसा चेहरा नहीं है जिसे राष्ट्रीय अध्यक्ष का दायित्व सौंपा जा सके। उमेश सिंह कुशवाहा के फिर से प्रदेश अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद तय था कि जेडीयू सामाजिक समीकरण साधने के लिए किसी सवर्ण को ही राष्ट्रीय अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठाएगी।

Published: 28 Nov 2022, 5:19 PM IST

सवर्ण में पार्टी के पास एक बड़ा चेहरा बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा का है, लेकिन उनके पास बतौर मंत्री कई विभागों का दायित्व है। ऐसे में सोशल इंजीनियरिंग में माहिर माने जाने वाले नीतीश के पास ललन सिंह ही पहली पसंद हैं। ऐसे में तय है कि फिलहाल जेडीयू में कुछ नहीं बदलेगा। गौरतलब है कि रविवार की राज्य परिषद की बैठक में उमेश सिंह कुशवाहा के प्रदेश अध्यक्ष चुने जाने की औपचारिक घोषणा कर दी गई।

Published: 28 Nov 2022, 5:19 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 28 Nov 2022, 5:19 PM IST

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल