हालात

बिहारः पुल चोरी की घटना के बाद जागी नीतीश सरकार, अब नीलाम किए जाएंगे बेकार पड़े पुल

मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि राज्य में कई जगह नए पुल बन जाने से पुराने पुलों का उपयोग नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग ऐसे पुलों की पहचान और आकलन करवा कर उसकी नीलामी प्रक्रिया प्रारंभ करेगी। इससे सरकार को राजस्व की भी मिलेगा और चोरी भी नहीं होगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

बिहार के रोहतास जिले में बेकार पड़े एक पुराने पुल की चोरी की घटना के बाद अब राज्य सरकार की नींद खुली है। नीतीश सरकार ने अब बेकार पड़े लकड़ी और लोहे के पुलों की नीलामी करने की योजना बनाई है जिससे सरकार को राजस्व भी अर्जित हो सके। जल संसाधन विभाग ने सभी क्षेत्रों के मुख्य अभियंताओं को ऐसे बेकार पड़े पुलों का आकलन करने के निर्देश दिए हैं, जिससे भविष्य में ऐसी किसी घटना की पुनरावृत्ति को भी रोका जा सके।

Published: undefined

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि रोहतास जिले में बेकार पड़े पुल की चोरी की घटना के बाद विभाग ने लापरवाही बरतने के आरोप में दो इंजीनियरों को निलंबित कर दिया है, और अन्य कई वरिष्ठ अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अब बेकार पड़े पुलों की नीलामी करने की योजना बनाई है।

Published: undefined

मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि राज्य में कई ऐसे पुराने पुल हैं, जिनकी जगह पर नए पुल बन गए हैं और पुराने पुलों का उपयोग नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग ऐसे पुलों की पहचान कर उसका आकलन करवा कर उसकी नीलामी प्रक्रिया प्रारंभ करेगी। मंत्री का मानना है कि इससे सरकार को राजस्व की भी प्राप्ति होगी और भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को भी रोका जा सकेगा।

Published: undefined

गौरतलब है कि इसी महीने रोहतास जिले के नासरीगंज में चोरों ने एक बेकार पड़े 60 फीट लंबे लोहे के पुल को जेसीबी लगाकर उखाड़ लिया और चोरी कर के फरार हो गए। इस घटना के प्रकाश में आने के बाद रोहतास से लेकर पटना तक हड़कंप मच गया और यह खबर पूरे देश भर में सुर्खियों में आ गई।

Published: undefined

इसके बाद मामले में विभाग द्वारा एक प्राथमिकी दर्ज कराई गई। रोहतास के पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने बताया कि इस मामले में जल संसाधन विभाग के एक एसडीओ समेत 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एसडीओ की मिलीभगत से चोरों ने पुल को चुरा लिया। हमने एक जेसीबी बरामद की है। उन्होंने कहा कि इस मामले में कुछ ग्रामीणों की संल्प्तिता भी सामने आई है, जिसकी जांच कराई जा रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined