हालात

बिहारः लॉकडाउन में बीजेपी विधायक के बाद अधिकारी का दिखा ‘पावर’, पास मांगने पर होमगार्ड जवान से कराया उठक-बैठक

बिहार के नेता विपक्ष तेजस्वी यादव ने इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बिहार में अफसरशाही बेलगाम है। अररिया में कृषि अधिकारी एक बुजुर्ग होमगार्ड से उठक-बैठक करवा रहा है, क्योंकि कर्तव्यपरायण होमगार्ड ने उससे लॉकडाउन में गाड़ी का पास दिखाने को कहा था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

बिहार के सीएम नीतीश कुमार कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने का दावा करते हैं। वह बार-बार लॉकडाउन में प्रदेश से बाहर रह रहे मजदूरों और छात्रों के बिहार वापस लौटने का भी विरोध करते हुए इसकी इजाजत देने से इनकार करते हैं। लेकिन उनकी सरकार में ये सारे नियम केवल गरीबों और आम आदमी के लिए ही है। क्योंकि रसूखदारों को तो नीतीश सरकार ही पास जारी कर रही है। यही नहीं रसूखदारों के हनक का तो ये आलम है कि पुलिस वालों द्वारा गलती से पास मांग लेने पर उल्टे उन्हें ही उठक-बैठक करा दे रहे हैं।

ऐसा ही एक मामला अररिया जिले में सामने आया है। यहां के कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार से ड्यूटी पर तैनात एक होमगार्ड जवान को पास दिखाने के लिए कहना मंहगा पड़ा गया। कृषि पदाधिकारी को बात इतनी नागवार गुजरी कि उन्होंने सजा के तौर पर उक्त जवान से बीच चौराहे पर उठक-बैठक करवाया, तब जाकर उनका गुस्सा शांत हुआ। बिहार में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव ने घटना पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बिहार में अफ़सरशाही बेलगाम है। कैसे ज़िला कृषि अधिकारी एक बुज़ुर्ग होमगार्ड से उठक-बैठक करवा रहा है क्योंकि कर्तव्यपरायण होमगार्ड ने उससे गाड़ी का पास दिखाने को कहा था।

Published: undefined

इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद सकते में आई नीतीश सरकार ने मामले को गंभीरता से लेने का दावा करते हुए जांच के आदेश दिए हैं। वायरल वीडियो में अररिया के जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार एक चौकीदार के साथ दुर्व्यवहार करते और उससे कान पकड़कर उठक-बैठक करवाते दिख रहे हैं। कहा जा रहा है कि चौकीदार ने वाहन से जा रहे अधिकारी को पास दिखाने के लिए कहा था, जिस पर अधिकारी को गुस्सा आ गया।

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने जांच के आदेश की जानकारी देते हुए कहा कि "अररिया में कृषि पदाधिकारी और चौकीदार का एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसको लेकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारी को जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच अधिकारी को 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट देने को कहा गया है।" उन्होंने कहा कि अधिकारी द्वारा दुर्व्यवहार किया जाना आपत्तिजनक है। जांच में अगर अधिकारी दोषी पाए जाते हैं, तो जरूर कार्रवाई होगी।

Published: undefined

इस मामले पर राज्य के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने भी कहा कि अधिकारी हो या कर्मचारी, सभी लोग रोज जान पर खेलकर कोरोना से जंग लड़ रहे हैं और ऐसे में उनके साथ हुई यह घटना शर्मनाक है। पुलिस विभाग ने इसकी जानकारी सरकार को दे दी है। उन्होंने कहा, "चौकीदार की इज्जत खराब कर कोई अधिकारी अपनी इज्जत बनाना चाहता है, तो यह शर्मनाक है। चौकीदार भी प्रशासन का अंग है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल