हालात

बिहार: 17 दिन में 108 बच्चों की मौत के बाद मुजफ्फरपुर अस्पताल पहुंचे सीएम नीतीश, लगे मुर्दाबाद के नारे

108 बच्चों की मौत के बाद मुजफ्फरपुर अस्पताल पहुंचे सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ गुस्साए लोगों ने जमकर नारेबाजी की। बच्चों की मौत के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री के खिलाफ लापरवाही बरतने के आरोप में केस दर्ज हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बिहार में चमकी बुखार यानी एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से 17 दिनों में 108 बच्चों की मौत के बाद आखिरकार मुख्यमंत्री नितीश कुमार की नींद खुल गई है। मंगलवार को सुशासन बाबू बच्चों की मौत मामले में मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्णा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में डॉक्टरों के साथ समीक्षा बैठक करने पहुंचे। इस दौरान अस्पताल में मौजूद मृतकों के परिवारजनों ने जमकर हंगामा किया। अस्पताल परिसर में नितीश कुमार के खिलाफ नारेबाजी भी हुई। इसकेअलावा अस्पताल के अन्दर भी लोगों ने तोड़फोड़ की।

Published: undefined

मुख्यमंत्री के मुजफ्फरपुर अस्पताल दौरे से पहले सोमवार को बिहार के एक मंत्री से जब पूछा गया कि क्या नीतीश कुमार अस्पताल का दौरा करेंगे तो उन्होंने जवाब दिया, 'मुख्यमंत्री हर चीज पर नजर रख रहे हैं। क्या जरूरी है? निगरानी करना या मरीजों का इलाज करना या उनसे यहां मिलने के लिए आना?'

Published: undefined

इस मामले में बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव की पत्नी और आरजेडी नेता राबड़ी देवी ने कहा है कि यह मासूम बच्चों की हत्या है। राबड़ी देवी ने सोशल मीडिया पर बिहार स्वास्थ्य विभाग की नाकामी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को फटकार लगाते हुए लिखा, ‘ एनडीए सरकार की घोर लापरवाही, कुव्यवस्था सीएम की महामारी को लेकर अनुत्तरदायी, असंवेदनशील और अमानवीय अप्रोच, लचर व भ्रष्ट व्यवस्था, स्वास्थ्य मंत्री के ग़ैर-ज़िम्मेदाराना व्यवहार एवं भ्रष्ट आचरण के कारण ग़रीबों के 1000 से ज़्यादा मासूम बच्चों की चमकी बुखार के बहाने हत्या की गयी है।’

Published: undefined

बता दें कि चमकी बुखार की चपेट में आने से बिहार में सबसे ज्यादा 89 बच्चों की मौत मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्णा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसकेएमसीएच) में हुई है, जबकि केजरीवाल अस्पताल में 19 बच्चों की जान गयी है। इसके अलावा चमकी बुखार की चपेट में आये 400 से ज्यादा बच्चे बिहार के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं।

Published: undefined

चमकी बुखार से बच्चों की मौत के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के खिलाफ बीमारी से पहले एक्शन नहीं लेने के आरोप में केस दर्ज हुआ है। बच्चों की मौत पर मानवाधिकार आयोग ने केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस भेजा है।

Published: undefined

बता दें कि बिहार के 12 जिले इस समय चमकी बुखार की चपेट में हैं। साल 2014 में भी बिहार में ऐसी ही बीमारी की चपेट में आने से 350 से ज्यादा बच्चों की मौत हुई थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined