हालात

मध्य प्रदेश उपचुनाव में हार से बीजेपी में बवाल, बागी हुए कई विधायक !

मध्य प्रदेश के झाबुआ विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में मिली हार ने बीजेपी के भीतर चल रहे असंतोष को सामने लाने का काम कर दिया है। विधायक केदारनाथ शुक्ला ने तो सीधे तौर पर पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह पर ही हमला बोल दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मध्य प्रदेश के झाबुआ विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में मिली हार ने बीजेपी के भीतर चल रहे असंतोष को सामने लाने का काम कर दिया है। विधायक केदारनाथ शुक्ला ने तो सीधे तौर पर पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह पर ही हमला बोल दिया है। पार्टी के भीतर यह आग और न भड़के इसके लिए शुक्ला को आनन-फानन में कारण बताओ नोटिस भी जारी कर दिया गया है।

Published: 25 Oct 2019, 4:50 PM IST

राज्य में कांग्रेस बाहरी समर्थन से सरकार चला रही है, ऐसी स्थिति में बीजेपी झाबुआ उप चुनाव जीत कर सरकार की मुश्किल बढ़ाना चाहती थी। इसके लिए उसने रणनीति भी बना ली थी कि झाबुआ उप-चुनाव में जीत दर्ज करते असंतुष्ट और बागी तेवर रखने वाले विधायकों पर डोर डाले जाएं जिससे कमलनाथ सरकार मुश्किल में आए, मगर हार मिलते ही पार्टी के भीतर विरोधी स्वर उठने लगे हैं।

Published: 25 Oct 2019, 4:50 PM IST

सीधी जिले से विधायक केदार नाथ शुक्ला ने सीधे तौर पर पार्टी के प्रदेश इकाई अध्यक्ष राकेश सिंह पर हमला बोलते हुए उनकी नेतृत्व क्षमता पर ही सवाल उठा दिए है।

उनका कहना है, "झाबुआ में न तो बीजेपी की हार हुई है और न ही कांग्रेस की जीत। चुनाव में प्रतिकूल परिणाम सिर्फ बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह के अराजनीतिक कृत्यों के कारण आया है। केंद्रीय नेतृत्व को जल्दी से जल्दी उन्हें पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष पद से हटा देना चाहिए।"

Published: 25 Oct 2019, 4:50 PM IST

विधायक शुक्ला के प्रदेशाध्यक्ष के खिलाफ आए बयान के बाद कोई और बयान सामने न आए, हार के लिए किसी दूसरे को जिम्मेदार न ठहराया जाए, इस पर अंकुश लगाने के मकसद से पार्टी ने आनन-फानन में गुरुवार की रात को ही शुक्ला को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया।

बीजेपी की प्रदेश इकाई के महामंत्री विष्णुदत्त शर्मा का कहना है कि झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के परिणाम को लेकर सीधी के विधायक केदारनाथ शुक्ला के वक्तव्य को पार्टी अनुशासनहीनता मानती है। उन्होंने जो कहा है वह पार्टी की रीति-नीति के तहत नहीं आता। उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह पर अक्षमता के जो आरोप लगाए हैं, उसके संबंध में केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा के उपरांत उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। नोटिस का जवाब आने पर पार्टी आगामी कार्यवाही करेगी ।

Published: 25 Oct 2019, 4:50 PM IST

शर्मा ने लोकसभा चुनाव में मिली सफलता का जिक्र करते हुए कहा, "पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह के नेतृत्व में ही 29 में से 28 सीटें जीती हैं। बीजेपी उपचुनाव पहली बार नहीं हारी है, इससे पहले हम सत्ता में रहते हुए भी उप चुनाव हारे हैं। पार्टी की जीत और हार में सामूहिक नेतृत्व होता है।"

Published: 25 Oct 2019, 4:50 PM IST

राज्य की कमलनाथ सरकार को पूर्ण बहुमत हासिल नहीं है और राज्य की 230 सदस्यीय विधानसभा में झाबुआ उप चुनाव से पहले कांग्रेस के पास बहुमत से दो कम 114 विधायक थे, जो अब बढ़कर 115 हो गए है, इस तरह कांग्रेस पूर्ण बहुमत के आंकड़े के करीब बढ़ी है और उसके पास अब सिर्फ एक सीट कम है। वहीं बीजेपी के 108 विधायक थे जो विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद से एक कम हो गए है। कांग्रेस को बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), समाजवादी पार्टी (एसपी) और निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल है। इस तरह सरकार को अब 122 विधायकों का समर्थन हो जाएगा।

Published: 25 Oct 2019, 4:50 PM IST

राजनीतिक विश्लेषक शिव अनुराग पटेरिया बीजेपी में अंतर्कलह की बात स्वीकारते हैं और कहते है कि "बीते 10 माह में बीजेपी का प्रदर्शन निचले स्तर पर है। उसमें नीति, नेता और नेतृत्व कहीं भी नजर नहीं आता है। पार्टी के बड़े नेताओं में टकराव का दौर जारी है, जहां तक केदार नाथ शुक्ला की बात है तो वह तो सिर्फ राकेश सिंह के विरोधी खेमे के मोहरा मात्र हैं।"

Published: 25 Oct 2019, 4:50 PM IST

सूत्रों का कहना है कि, बीजेपी झाबुआ चुनाव के बाद सरकार को बड़ा झटका देना चाहती थी, यही कारण है कि, चुनाव के दौरान यहां तक बयान आ गए थे कि दीपावली के बाद राज्य को नया मुख्यमंत्री मिलेगा। अब स्थिति विपरीत हो गई है, लिहाजा पार्टी के भीतर असंतोष का फूटना लाजिमी था और वैसा ही हुआ, मगर अब आगे यह सिलसिला न बढ़े इसी के चलते महज कुछ घंटों में ही कारण बताओ नेाटिस जारी कर दिया गया, यह ठीक वैसा ही है कि, आग के बड़ा रुप लेने से पहले ही पानी डाल दिया जाए।

Published: 25 Oct 2019, 4:50 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Oct 2019, 4:50 PM IST