हालात

मणिपुर में नेशनल हाईवे की फिर से नाकाबंदी, हमलों से नाराज आदिवासी संगठन ने 72 घंटे के लिए बंद किया

इंफाल में एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि सोमवार सुबह से ही वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। यूएनसी द्वारा आहूत बंद के बाद उत्तरी मणिपुर के सभी नागा बहुल इलाकों में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

मणिपुर में नेशनल हाईवे की फिर से नाकाबंदी
मणिपुर में नेशनल हाईवे की फिर से नाकाबंदी फोटोः सोशल मीडिया

मणिपुर की जीवनरेखा माने जाने वाले इम्फाल-दीमापुर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-2) पर नाकाबंदी हटने के 16 दिन बाद दो आदिवासी संगठनों ने आदिवासियों पर हमलों, उनकी हत्या और घरों में आग लगाने की घटनाओं के विरोध में सोमवार को फिर से 72 घंटे की नाकाबंदी कर दी है। कमेटी ऑन ट्राइबल यूनिटी सदर हिल्स (सीटीयूएसएच), कांगपोकपी ने आदिवासियों पर हमले, घर जलाने और कुकी-ज़ो लोगों की हत्या के विरोध में 72 घंटे की कुल नाकाबंदी की घोषणा की है, जबकि यूनाइटेड नागा काउंसिल (यूएनसी) ने 12 घंटे की नाकाबंदी की घोषणा की है।

Published: undefined

इस नाकाबंदी के तहत एनएच मणिपुर के सभी नगा क्षेत्रों में सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक पूर्ण रूप से बंद रहेगा। इंफाल में एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि सोमवार सुबह से ही वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। यूएनसी द्वारा आहूत बंद के बाद उत्तरी मणिपुर के सभी नागा बहुल इलाकों में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। 54 दिनों के बाद मणिपुर में जातीय हिंसा के मद्देनजर विभिन्न संगठनों द्वारा लगाई गई आर्थिक नाकेबंदी 2 जुलाई को हटाए जाने के बाद एनएच-2 पर आवश्यक सामान ले जाने वाले वाहनों की आवाजाही फिर से शुरू हुई थी।

Published: undefined

सीटीयूएसएच के महासचिव लामिनलुन सिंगसिट ने कहा कि शनिवार को सेकमाई इलाके में मीरा पैबी संगठन के नेतृत्व में भीड़ ने रसोई गैस के तीन ट्रकों को आग लगा दी। यूनाइटेड पीपुल्स फ्रंट (यूपीएफ) और कुकी नेशनल ऑर्गनाइजेशन (केएनओ) द्वारा राजमार्ग नाकाबंदी हटाने के बावजूद मीरा पैबी के नेतृत्व में घाटी के लोगों ने इम्फाल से कुकी-ज़ो लोगों की बस्तियों को जोड़ने वाले सभी मार्गों को अवरुद्ध कर दिया,था। सिंगसिट ने कहा, कुकी-ज़ो बसे हुए क्षेत्रों में परिवहन की अनुमति दी गई है।

Published: undefined

एक अन्य आदिवासी संगठन, इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलई) ने शनिवार रात एक अधेड़ उम्र की महिला की हत्या की निंदा करते हुए कहा कि लुसी मारिम की गोली मारकर हत्या से पता चलता है कि राज्य सरकार का अभी भी मणिपुर की राजधानी में भी कानून व्यवस्था पर कोई नियंत्रण नहीं है। इम्फाल में शनिवार रात नगा महिला की हत्या के विरोध में सोमवार को प्रदर्शन किया गया। 

Published: undefined

आईटीएलएफ के प्रवक्ता गिन्ज़ा वुअलज़ोंग ने एक बयान में कहा कि सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित मारिंग नागा समुदाय की मध्यम आयु वर्ग की महिला की शनिवार को उसके आवास पर हत्या कर दी गई और उसके हमलावरों ने उसका चेहरा विकृत कर दिया, उन्हें उस पर कुकी-ज़ो आदिवासी होने का संदेह था। इम्फाल में मेइतेई बंदूकधारियों ने मानसिक रूप से विक्षिप्त कुकी-ज़ो महिला की बहुत करीब से गोली मारकर हत्या कर दी। मणिपुर में मैतेई समुदाय के कट्टरपंथी सिर्फ उनकी जातीयता के कारण निर्दोष महिलाओं की हत्या करना कैसे जारी रख सकते हैं। चल रहा संघर्ष केंद्र सरकार के लिए यह जानने के लिए पर्याप्त संकेतक होना चाहिए कि आदिवासियों के लिए बहुसंख्यक समुदाय के साथ रहना असंभव है। पूर्ण अलगाव ही एकमात्र समाधान है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined