हालात

ग्राहकों को फिर से लुभाने के लिए नए तरीके अपना रहे ब्रांड

कोरोना काल में स्टोर्स और मॉल से दूर गए ग्राहकों को वापस लुभाने के लिए तमाम ब्रांडों ने नई रणनीति पर काम शुरु कर दिए है। इसके लिए कई कंपनियों ने तकनीक के साथ-साथ नए तरीके भी अपनाए हैं।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस फोटो : आईएएनएस

टाइटन, आदित्य बिड़ला फैशन, वेस्टलाइफ, फ्यूचर लाइफस्टाइल, जुबिलेंट फूडवर्क्‍स, पीवीआर और आईनॉक्स जैसी उपभोक्ता कंपनियां अपने स्टोरों में वापस खींच लाने के लिए नए तरीके अपना रही हैं। नए तरीके उपभोक्ताओं को भरोसे में लेने और इन कंपनियों द्वारा अपनाए गए संचालन उपायों को फिर से शुरू करने का हिस्सा हैं।

सीएलएसए ने एक रिसर्च में कहा, "इनमें से कुछ तरीकों से कंपनियों के व्यापार मॉडल के स्थायी रूप से बदलने की संभावना है।" ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए टाइटन कम कीमत के प्रोडक्ट बनाने पर फोकस करने के साथ कीमत वाले प्रोडक्ट लॉन्च कर रहा है, जिनमें कम लागत लगा है क्योंकि ग्राहक पैसे बचाना चाहते हैं। इसने 'वीडियो-असिस्टेड' खरीदारी शुरू की है, जहां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सेल्सपर्सन के साथ एक वीडियो कॉल और ज्यूलरी का वर्चुअल प्रदर्शन किया जाता है। टाइटन ने अपॉइन्टमेंट लेकर स्टोर आने की प्रक्रिया भी शुरू की है, जिसमें अधिकतम पांच ग्राहक अपॉइन्टमेंट पर लेकर आ सकते हैं।

Published: undefined

आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल कर्मचारियों की संख्या को कम करने के लिए काम कर रहा है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का पालन किया जा सके और दुकानों में ग्राहकों के लिए जगह बनाई जा सके। नए सत्र के लिए ट्रेड शो डिजिटल रूप से आयोजित किए जा रहे हैं।

फ्यूचर लाइफस्टाइल एफएलएफएल ने कोविड-19 बंदी के दौरान ग्राहकों को आइटम खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए और घर पर डिलीवरी सुनिश्चित करने को लेकर 'स्टोर एट योर डोर' कॉन्सेप्ट लॉन्च की है। उपभोक्ता को वर्चुअल खरीदारी का अनुभव देने वाले वीडियो असिस्टेड कॉल के माध्यम से ऑर्डर दे सकते हैं। फिर माल को साफ किया जाता है और उपभोक्ता के दरवाजे पर पहुंचाया जाता है।

वेस्टलाइफ मेन्यू में प्रोटीन से भरपूर उत्पादों को शामिल करके एक स्वस्थ पोर्टफोलियो बना रहा है जिसे स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए लगातार जांचा जाता है। स्वच्छता उपायों के बीच संपर्क रहित मैकडेलीवरी सेवा है जो सुनिश्चित करता है कि कोई भी खाना बनाते, पैकिंग करते या वितरित करते समय भोजन को खुले हाथों से न छुए।

Published: undefined

मल्टीप्लेक्स पीवीआर और आईनॉक्स सोशल डिस्टेंसिंग पर फोकस करेंगे। मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने सरकार से सिफारिश की है कि प्रत्येक ग्राहक समूह के बाद, चाहे वह परिवार हो या एक साथ आने वाले दोस्तों का समूह हो, प्रत्येक ग्राहक समूह के बाद एक खाली सीट छोड़ी जाएगी।

जुबिलेंट फूडवर्क्‍स ने डोमिनोज के माध्यम से 'संपर्क रहित डिलीवरी' और 'जीरो कॉन्टैक्ट टेकवे' जैसे स्वच्छता उपाय अपनाए हैं। इसने पिज्जा के साथ-साथ आटा और मसालों की आपूर्ति करने के लिए आईटीसी के साथ एक टाई-अप भी किया है।

सीएलएसए ने कहा कि संचालन को फिर से शुरू करना एक धीमी, तकलीफदेह प्रक्रिया होगी और उपभोक्ता विवेकाधीन कंपनियों को लंबी अवधि के लिए व्यावसायिक नुकसान उठाना पड़ेगा। रिटेल स्पेस आगे बढ़ते हुए चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू हो रहा है, लेकिन कई के लिए इस साल के अंत तक संचालन सामान्य होने की संभावना है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined