हालात

कर्नाटक में येडियुरप्पा आज पेश करेंगे विश्वासमत प्रस्ताव, बीजेपी विधायक होटल में, कांग्रेस ने जारी किया व्हिप

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बीजेपी नेता बी एस येडियुरप्पा आज विश्वास मत प्रस्ताव पेश करेंगे। इससे पहले बीजेपी ने अपने सारे विधायकों को एक होटल में रखा है। वहीं कांग्रेस ने सोमवार के लिए अपने सभी विधायकों को व्हिप जारी किया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

कर्नाटक विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए आज शक्ति परीक्षण होगा। नए मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले बीजेपी नेता बीएस येडियुरप्पा का कहना है कि वह बहुमत साबित कर देंगे। उन्होंने ये भी कहा कि कांग्रेस-जेडीएस द्वारा तैयार किए गए फाइनेंस बिल को वह सोमवार को बिना कोई बदलाव किए विधानसभा में पेश करेंगे। उन्होंने आगे कहा, "सोमवार को मैं सौ फीसदी बहुमत साबित करूंगा।"

Published: undefined

इस बीच बीजेपी ने अपने विधायकों के साथ बैठक की। विश्वास प्रस्ताव से पहले सभी बीजेपी विधायकों को होटल चांसरी पवेलियन में रखा गया है

Published: undefined

इससे पहले रविवार को दिन में कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार ने 14 बागी विधायकों को अयोग्य करार दे दिया है। वे तीन विधायकों को पहले ही अयोग्य घोषित कर चुके थे। इस तरह कर्नाटक के कुल 17 बागी विधायक अयोग्य घोषित हो चुके हैं।

Published: undefined

जाएगी स्पीकर के आर रमेश कुमार की कुर्सी !

Published: undefined

सूत्रों के मुताबिक सरकार बनने के बाद बीजेपी ने के आर रमेश कुमार को स्पीकर का पद छोड़ने को कहा है। बीजेपी का कहना है कि अगर रमेश अपनी मर्जी से पद नहीं छोड़ते हैं तो उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है। बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि स्पीकर सत्तारूढ़ दल के सदस्य का ही होता है। अगर वो ऐसा नहीं करते तो उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है।

Published: undefined

अयोग्य घोषित विधायक जाएंगे सुप्रीम कोर्ट

Published: undefined

इस बीच गुरुवार को जिन तीन बागी विधायकों को अयोग्य घोषित किया गया था, उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। ये तीनों कांग्रेस विधायक रमेश एल जारकिहोली, महेश कुमाथल्ली और निर्दलीय विधायक आर शंकर हैं। स्पीकर का कहना है कि अयोग्य घोषित किए गए विधायकों की सदस्यता 23 मई 2023 तक खत्म रहेगी। स्पीकर ने कहा कि विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने तक ये चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे।

Published: undefined

वहीं जेडीएस के बागी विधायक ए च विश्वनाथ ने कहा कि यह फैसला कानून के विरुद्ध है। वह और अन्य असंतुष्ट विधायक सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से संपर्क करेंगे। विश्वनाथ ने कहा, ‘अयोग्यता विधि विरुद्ध है... मात्र उन्हें जारी व्हिप के आधार पर आप विधायकों को सदन में आने के लिए बाध्य नहीं कर सकते। अध्यक्ष के फैसले के खिलाफ हम सोमवार को उच्चतम न्यायालय जा रहे हैं।’

Published: undefined

कांग्रेस ने जारी किया व्हिप

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined