हालात

CAA: जामिया में पुलिस की बर्बरता पर AMU के बाद लखनऊ के नदवा कॉलेज में भी छात्रों का प्रदर्शन, पुलिस पर पथराव

नागरिकता कानून के विरोध की आग असम और दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश में भी पहुंच चुकी है। लखनऊ के नदवा कॉलेज में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ। यहां पथराव से भगदड़ मच गई है। वहीं रविवार रात अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में छात्रों ने हिंसक प्रदर्शन किया। 

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में जारी प्रदर्शनों के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) और लखनऊ के दारुल उलूम नदवतुल यूनिवर्सिटी ( नदवा कॉलेज ) में भी तनावपूर्ण माहौल है। ताजा खबरों के मुताबिक, लखनऊ के दारुल उलूम नदवतुल यूनिवर्सिटी में नागरिकता कानून और जामिया में छात्रों के खिलाफ हुई हिंसा को लेकर छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान पुलिस और छात्रों के बीच झड़प और पथराव की भी खबर है।

Published: undefined

लखनऊ एसपी कलानिधि ने कहा, “करीब 30 सेकंड तक पत्थरबाजी हुई। फिलहाल हालात काबू में हैं। छात्र वापस क्लास में जा रहे हैं।”

Published: undefined

दूसरी ओर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में छात्रों के उग्र प्रदर्शन और हिंसक झड़पों के बाद यूपी पुलिस ने हॉस्टल खाली कराने शुरू कर दिए हैं। मामले में डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि एमएमयू के हॉस्टल खाली कराने के आदेश दिए गए हैं। बता दें कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में रविवार देर रात छात्र और पुलिसकर्मी आमने-सामने आ गए और पथराव और लाठीचार्ज में कम से कम 60 छात्र जख्मी हो गए। जिले में एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवाएं सोमवार रात 12 बजे तक के लिए बंद कर दी गई हैं।परिसर में तनावपूर्ण हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय को पांच जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है।

पुलिस छात्र टकराव के बाद जिला प्रशासन और एएमयू प्रशासन की बैठक रात करीब 2 बजे तक चली। आज सुबह विश्वविद्यालय प्रशासन के तमाम जिम्मेदार अधिकारियों की बैठक भी हुई।

Published: undefined

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, जामिया मिलिया इस्लामिया में पुलिस द्वारा छात्रों के खिलाफ कथित दमनपूर्ण कार्रवाई की अफवाह के बाद एएमयू में प्रदर्शनकारी छात्र रविवार देर रात विश्वविद्यालय के बाब-ए-सर सय्यद गेट पर एकत्र हुए और सुरक्षा के लिए लगाया गया गेट तोड़ डाला। छात्रों के प्रदर्शन को रोकने के लिए कुछ पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस का भी इस्तेमाल किया। इस दौरान दोनों ओर से पत्थरबाजी हुई जिसमें कम से कम 60 छात्र जख्मी हो गए। कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। पुलिस उपमहानिरीक्षक परमिंदर सिंह को भी पत्थर लगने की खबर है।

दूसरी ओर नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए यूपी के 6 जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। अलीगढ़, मेरठ, कासगंज, बुलंदशहर, सहारनपुर, बरेली में धारा 144 लागू कर दी गई है। साथ ही अलीगढ़, मेरठ और सहारनपुर में इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर