हालात

CBSE ने जारी की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, 15 फरवरी से शुरू होंगे 10वीं और 12वीं के एग्जाम

सीबीएसई ने कहा है कि बोर्ड परीक्षा, 2024 दसवीं और बारहवीं के लिए डेट शीट तैयार करते समय, बोर्ड ने इस दौरान होने वाली जेईई समेत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं का भी ध्यान रखा है। देश भर में मौजूद छात्र यह डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी की, 15 फरवरी से शुरू होंगे  एग्जाम
CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी की, 15 फरवरी से शुरू होंगे एग्जाम फोटोः सोशल मीडिया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को साल 2024 में होने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी। सीबीएसई की डेटशीट के अनुसार, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होगीं। इसमें 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 13 मार्च को समाप्त हो जाएंगी, जबकि 12वीं बोर्ड की आखिरी परीक्षा 2 अप्रैल तक चलेगी। बोर्ड परीक्षाएं लगभग 55 दिनों तक चलेंगी।

Published: undefined

डेटशीट के अनुसार, सीबीएसई की 12वीं बोर्ड की पहली परीक्षा 15 फरवरी को है। पहली परीक्षा एंटरप्रेन्योरशिप की और आखिरी परीक्षा 2 अप्रैल को कंप्यूटर, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की है। वहीं, 10वीं कक्षा की बात की जाए तो 15 फरवरी को पहली परीक्षा पेंटिंग विषय की है। दसवीं बोर्ड की आखिरी परीक्षा 13 मार्च को है। इस दिन कंप्यूटर एप्लीकेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की परीक्षा है।

Published: undefined

इसी तरह 12वीं के छात्र 19 फरवरी को हिंदी की परीक्षा देंगे। फिर 21 फरवरी को कॉस्ट अकाउंटिंग का एग्जाम होगा। 22 फरवरी को इंग्लिश विषय की परीक्षा है। 27 फरवरी को केमिस्ट्री का एग्जाम है। 29 फरवरी को ज्योग्राफी, 4 मार्च को फिजिक्स और 9 मार्च को गणित की परीक्षा ली जाएगी।

वहीं, दसवीं कक्षा की बात की जाए तो 19 फरवरी को संस्कृत, 21 फरवरी को हिंदी, 26 फरवरी को इंग्लिश, 2 मार्च को विज्ञान, 7 मार्च को सामाजिक विज्ञान और 11 मार्च को गणित की परीक्षा होगी। सीबीएसई द्वारा जारी डेटशीट के मुताबिक परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। पहली परीक्षा सुबह 10.30 बजे से शुरू होगी जो दोपहर 1.30 बजे तक चलेगी।

Published: undefined

सीबीएसई ने कहा है कि बोर्ड परीक्षा, 2024 दसवीं और बारहवीं के लिए डेट शीट तैयार करते समय, बोर्ड ने इस दौरान होने वाली जेईई समेत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं का भी ध्यान रखा है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक, आमतौर पर दोनों कक्षाओं में एक छात्र द्वारा पेश किए जाने वाले दो विषयों के बीच पर्याप्त अंतर दिया गया है। बारहवीं कक्षा की डेटशीट तैयार करते समय जेईई मेन सहित प्रतियोगी परीक्षाओं का ध्यान रखा गया है।

Published: undefined

उन्होंने बताया कि ये डेटशीट विषयों के संयोजन से बचते हुए तैयार की गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी छात्र की दो विषयों की परीक्षाएं एक ही तारीख पर न पड़ें। परीक्षा शुरू होने का समय सुबह 10 बजकर 30 मिनट होगा। बोर्ड का कहना है कि डेटशीट काफी पहले ही जारी कर दी जाती है ताकि छात्र अपनी परीक्षाओं की अच्छी तैयारी कर सकें। देशभर में मौजूद छात्र यह डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined