हालात

वैक्सीन की हर डोज पर 5 फीसदी जीएसटी वसूलेगी सरकार, कीमतें तय करने के आदेश में जीएसटी वसूलने का भी ऐलान

केंद्र सरकार ने देश में बन रही तीनों कोरोना वैक्सीन के दाम तय कर दिए हैं। साथ ही सरकार ने कहा है कि वैक्सीन की हर डोज पर 5 फीसदी जीएसटी भी लगेगा।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images Hindustan Times

मोदी सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को कोरोना वैक्सीन के दामों का ऐलान किया। इसके तहत सबसे महंगी वैक्सीन भारत बायोटेक की कोवैक्सिन होगी जबकि सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड के दाम सबसे कम हैं।

लेकिन रोचक बात यह है कि सरकार ने वैक्सीन की हर डोज पर 5 फीसदी जीएसटी लेने का भी ऐलान किया है। सरकारी आदेश के मुताबिक कोविशील्ड की एक डोज की कीमत 600 रुपए तय की गई है। लेकिन इस पर 5 फीसदी जीएसटी के 30 रुपए और अस्पताल के सर्विस चार्ज के 150 रुपए जोड़ने के बाद कोविशील्ड की हर डोज की कीमत 780 रुपए तय हुई है।

Published: undefined

इसी तरह भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सिन की हर डोज की कीमत 1200 रुपए तय की गई है। इस पर 5 फीसदी जीएसटी के 60 रुपए और सर्विस चार्ज के 150 रुपए जुड़ने के बाद कोवैक्सिन की हर डोज की कीमत 1410 रुपए होगी।

इसके अलावा रुस की स्पूतनिक वैक्सीन की हर डोज की कीमत 948 रुपए तय की गई है। इस पर 5 फीसदी की दर से जीएसटी के 47 रुपए और सर्विस चार्ज के 150 रुपए जुड़ने के बाद इसकी हर डोज की कीमत 1145 रुपए होगी।

Published: undefined

ध्यान रहे प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को देश के नाम संबोधन में पूरे देश में मुफ्त वैक्सीनेशन का ऐलान किया था, लेकिन साथ ही कहा था कि देश में बनने वाली कुल वैक्सीन का 25 फीसदी निजी अस्पतालों को दिया जाएगा और उन्हें हर डोज पर 150 रुपए सर्विस चार्ज लेने की छूट होगी। इसके बाद मंगलवार को सरकार ने वैक्सीन नीति के दिशा निर्देश तय किए और बताया कि देश भर में वैक्सीनेशन अभियान में किस-किस को प्राथमिकता दी जाएगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined