हालात

छत्तीसगढ़ चुनावः नेताओं का नया पैंतरा, कहीं बकरा-भात की दावत, तो कहीं 10 रुपये में एक किलो चिकन

छत्तीसगढ़ में चुनाव में अधिकारियों के सामने ऐसा मामला सामने आया कि वह भी अपना सिर पकड़ कर बैठ गए। दरअसल कोरबा जिले में मतदाताओं को लुभाने के लिए नेताओं की तरफ से कहीं बकरा-भात की दावत तो कहीं 10 रुपये में एक किलो चिकन बांटे जाने का मामला सामने आया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के आखिरी दौर में नेताओं ने अपना पूरा जोर लगा दिया है। मतदाताओं को रिझाने के लिए लालच देने का दौर भी जारी है। अब तक चुनावों में आप ने नेताओं की तरफ से रुपये बांटने या मंहगे उपहार दिए जाने की खबरें सुनी होंगी। लेकिन छत्तीसगढ़ में आखिरी दौर के चुनाव में नेताओं ने चुनाव आयोग की सख्त नजर से बचने के लिए मतदाताओं को लुभाने का एक अनोखा ही तरीका निकाल लिया, जिससे आयोग के अधिकारी भी हैरान हैं।

वैसे तो चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग के अधिकारियों को अलग-अलग जगहों से मतदाताओं को लालच देने की कई तरह की शिकायतें मिल रही थीं। ऐसी ही शिकायतों पर कार्रवाई के दौरान अधिकारियों के सामने ऐसा मामला सामने आया कि वह भी अपना सिर पकड़ कर बैठ गए। दरअसल आयोग को खबर मिली कि कोरबा जिले में मतदाताओं को लुभाने के लिए कहीं बकरा-भात खिलाया जा रहा है तो कहीं नेताओं की तरफ से 10 रुपये में एक किलो चिकन बांटा जा रहा है।

इस मामले का खुलासा तब हुआ, जब कोरबा शहर की कुछ दुकानों से लोगों को 10 रुपये में एक किलो चिकन बांटे जाने की खबर फैली। शहर में इसकी चर्चा जब फैली तो दुकानों पर लंबी-लंबी लाइनें लगने लगीं। जब नेताओं के इस 'चिकन पैंतरे' की खबर निर्वाचन अधिकारियों को हुई तो हड़कंप मच गया। आनन-फानन में आयोग की टीम ने कई दुकानों पर दबीश दी, तो वो भी हैरान रह गई। इस छापेमारी में आयोग ने दो अलग-अलग जगहों से करीब दो क्विंटल चिकन जब्त किया। अधिकारियों को दुकानों से कुछ पर्चियां भी मिली हैं। इसके बाद जब टीम ने दुकानदारों और ग्राहकों से पूछताछ की, तो इस अनोखे तरीके की पुरी कहानी खुलकर सामने आई।

दरअसल चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे कुछ नेताओं ने वोटरों को अपने पक्ष में करने के लिए इन नेताओं ने नायाब तरीका निकालते हुए चिकन का सहारा लिया और इसे उनतक पहुंचाने के लिए लिए बेहद दिलचस्प तरीका चुना। इसके लिए टोकन सिस्टम की व्यवस्था की गई थी। इसके लिए इलाके के लोगों को 10 रुपये के बिल्कुल नये नोट बांटे गए। इन नोटों पर खास सीरियल नंबर थे, जिसकी जानकारी चिकन दुकानदार को भी दी गई थी। लोग यह नोट दुकानदार को देते तो वो समझ जाता और नोट के बदले पूरा एक किलो चिकन उस व्यक्ति को दे देता।

खबरों के मुताबिक, अधिकारियों को चिकन की दुकानों से कुछ सूचियां भी मिली हैं। इनमें उनके नाम दर्ज किये जाते थे, जो वहां से इस सिस्टम से चिकन ले जाते थे या अपना पार्सल लेने चिकन सेंटर पहुंचने वाले थे। जांच के दौरान टीम को एक चिकन सेंटर के संचालक ने 10 रुपए के नये नोट लेकर आने वाले लोगों को एक राजनीतिक दल के प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने के लिए चिकन देने की बात स्वीकार की है। हालांकि ऐसा करने वाले किस पार्टी से हैं इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है। इसे सीधे तौर पर आचार संहिता के उल्लंघन के तौर पर देखा जा रहा है। फिलहाल मामला पुलिस को नहीं सौंपा गया है।

Published: undefined

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में 72 सीटों पर मंगलवार को मतदान होना है। इससे पहले 12 नवंबर को पहले चरण के चुनाव में 18 विधानसभा सीटों पर मतदान हो चुका है। चुनाव का नतीजा 11 दिसंबर को आएगा। इससे पहले हर चुनाव में यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही होता रहा है। लेकिन इस बार कांग्रेस से बगावत करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की ‘जोगी कांग्रेस’ और मायावती की ‘बहुजन समाज पार्टी’ ने गठबंधन कर चुनाव को रोचक बना दिया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined