हालात

छत्तीसगढ़: रेप के मामले में पंचायत की शर्मनाक हरकत, जबरन करवाया समझौता, जुर्माने की राशि से पार्टी का आयोजन

छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल जिले जशपुर में तीन लड़कियों से रेप का मामला सामने आया है। इस घटना के बाद बैठी पंचायत ने तीनों आरोपियों पर दस-दस हजार रुपए का जुर्माना लगाया। इसके बाद जुर्माने के पैसे से गांव में मटन की दावत की गई।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  छत्तीसगढ़ में पंचायत का तुगलकी फरमान आया सामने 

पंचायतों का बेतुके फरमानों की घटनाएं आए दिन सामने आती रहती हैं। छत्तीसगढ़ के जनजाति बहुल जशपुर जिले में पंचायत का तुगलकी फरमान सामने आया है। पंचायत ने पहले रेप पीड़िताओं के परिजनों से आरोपियों का समझौता करा दिया और बाद में मुआवजे की राशि से पूरे गांव के लोगों के लिए मटन पार्टी का आयोजन कर दिया। इतना ही नहीं बचे हुए पैसों को गांव के 45 लोगों के बीच बांट भी दिया। इसके बाद पंचायत ने यह घोषणा की अब इंसाफ हो गया।

खबरों के मुताबिक, तीनों लड़कियों के परिजन 5 जुलाई की शाम को उनके आने का इंतजार कर रहे थे लेकिन वे घर नहीं पहुंचीं। इसी दौरान गांव का एक युवक उस जगह पहुंच गया, जहां तीन लड़कियों से कथित रूप से रेप हो रहा था। रेप की शिकायत दर्ज कराने के लिए पीड़िता के परिवारवाले उन्हें पुलिस स्टेशन लेकर जा रहे थे, तभी समुदाय के मुखिया ने उन्हें पंचायत के लिए बुला लिया। रेप का शिकार हुई बहनों के पिता ने विरोध जताते हुए कहा कि वह पुलिस में एफआईआर दर्ज कराएंगे। लेकिन पंचायत को यह नागवार गुजरा और पंचायत के सदस्यों ने जबरन पीड़ित लड़कियों के पिता से समझौते करने का दबाव बनाया।

Published: undefined

पंचायत ने केस को दबाने के लिए पहले तो रेप करने वाले तीनों आरोपियों पर 10-10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। लेकिन परिजनों को जब यह पता चला कि पंचायत ने रेप के आरोपियों से मिली जुर्माने की रकम से एक मटन पार्टी की दावत में सभी गांववालों को आमंत्रित किया है। इस बात को लेकर पीड़ित पक्ष नाराज हो गए। जशपुर एएसपी उनेजा खातून अंसारी का कहना है कि किसी ने भी इस बारे में शिकायत नहीं दर्ज कराई है और उन्हें मीडिया के जरिए इस घटना के बारे में पता चला है।

एक पीड़ित के पिता ने बताया कि मुआवजे की राशि से पहले मटन पार्टी का आयोजन किया गया और बाद में बचे पैसे को 45 लोगों को बांट दिया गया। उन्होंने कहा कि मेरी बेटी से रेप की कोई कीमत नहीं लगाई जा सकती है।

इस पर पंचायत के सरपंच नारायण भगत ने सफाई देते हुए कहा कि लड़कियां आरोपी लड़कों के साथ आपत्तिजनक हालत में मिली थीं और उन्होंने अपनी गलती के लिए क्षमा भी मांगी थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined