हालात

'चीन हमें आखें दिखा रहा और सरकार उसे दे रही ईनाम, क्या है मजबूरी?', केजरीवाल ने मोदी सरकार से पूछे तीखे सवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि जिस दिन हमने चीन को आंख दिखानी शुरू कर दी और यह 95 बिलियन डॉलर का इंपोर्ट चीन से कर रहे हैं यह इंपोर्ट हमने करना बंद कर दिया चीन को अपनी औकात पता चल जाएगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार चौतरफा घिर गई है। विपक्ष लगातार इस मुद्दे पर मोदी सरकार से सवाल पूछ रहा है। इस बीच इस मुद्दे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से तीखे सवाल पूछे हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ सालों से चीन हमें आंखें दिखा रहा है, जब तब छोटे बड़े हमले कर रहा है। बॉर्डर पर हमारे जवान चीनी सैनिकों का डटकर मुकाबला कर रहे हैं और कुर्बानी दे रहे हैं।

Published: 18 Dec 2022, 2:04 PM IST

सीएम केजरीवाल ने कहा कि इन सबके बावजूद सुनने में आता है चीन इतने किलोमीटर अंदर घुस गया, केंद्र सरकार कहती है कि सब कुछ ठीक है। लेकिन मीडिया में खबरें आती हैं कि सरकार सही जानकारी नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि  एक तरफ चीन हमें आंखें दिखा रहा है, हमारे सैनिक डटकर मुकाबला कर रहे हैं अपनी जान तक दे रहे हैं और दूसरी तरफ मैं देख रहा हूं कि हम चीन को इसका इनाम देते जा रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि बीजेपी सरकार को पता नहीं क्या हो गया कि चीन को सजा देने की बजाय, उनसे हम और सामान खरीद रहे हैं? केजरीवाल ने कहा कि 2020-21 में हमने 65 बिलियन डॉलर का चीन का माल खरीदा यानी 5.25 लाख करोड़ रुपये का सामान भारत ने चीन से खरीदा।

Published: 18 Dec 2022, 2:04 PM IST

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि चीन ने और आंख दिखाई तो बीजेपी सरकार ने अगले साल 96 बिलियन डॉलर यानी 7.5 लाख करोड़ रुपये का सामान खरीदा। उन्होंने कहा कि हमें उन्हें सजा देनी चाहिए थी, उनसे और सामान खरीदने की क्या मजबूरी है? उन्होंने पूछा कि मोदी सरकार और बीजेपी की ऐसी क्या मजबूरी है? उन्होंने कहा कि एक तरफ हमारे सैनिक सीमा पर जान दे रहे हैं और दूसरी तरफ सरकार चीन को इनाम दे रही है। चीन से और माल खरीद रही है, क्यों? सीएम केजरीवाल ने कहा कि सरकार क्या माल खरीद रही है? चप्पल कपड़े खिलौने? क्या यह माल हम नहीं बना सकते? कहते हैं माल चीन से सस्ता आता है अरे हमें नहीं चाहिए। केजरीवाल ने कहा कि हमारे लिए हमारे सैनिकों की जान कीमती है। हमें सस्ता माल नहीं चाहिए। अगर हमारे देश में दोगुनी कीमत पर भी माल बनेगा तो हम दोगुनी कीमत पर खरीद लेंगे, लेकिन चीन से माल खरीदना बंद करो।

इसे भी पढ़ें: चीन पर निर्भरता कम करने की बात करने वाले PM मोदी के दावों में कितना है दम? ये आंकड़े जानकर आप भी रह जाएंगे दंग!

Published: 18 Dec 2022, 2:04 PM IST

सीएम केजरीवाल ने कहा कि जिस दिन हमने चीन को आंख दिखानी शुरू कर दी और यह 95 बिलियन डॉलर का इंपोर्ट चीन से कर रहे हैं यह इंपोर्ट हमने करना बंद कर दिया चीन को अपनी औकात पता चल जाएगी। 90 फीसदी माल जो हम चीन से मंगवा रहे हैं यह सारा माल भारत में बन सकता है। केंद्र पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा कि भारत में इन्होंने (केंद्र सरकार) हमारे देश के लोगों की हालत इतनी खराब कर दी है कि देश के बड़े-बड़े उद्योगपति देश छोड़कर जा रहे हैं। पिछले 5 से 7 साल में 12:50 लाख लोग भारत छोड़ कर जा चुके हैं।

Published: 18 Dec 2022, 2:04 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 18 Dec 2022, 2:04 PM IST