हालात

लद्दाख में पकड़ा गया चीनी सैनिक जासूस नहीं, भटक कर LAC के पार आया, भारतीय सेना जल्द करेगी वापस

लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में आज भारतीय सेना द्वारा पकड़ा गया चीन की सेना का जवान कोई जासूस नहीं है। वह गलती से एलएसी के इस पार आ गया था। भारतीय सेना ने कहा कि चीनी सेना ने उसके भटकने की खबर दी थी। उससे स्थापित प्रोटोकॉल के तहत चीन को वापस किया जाएगा।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया 

भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर जारी तनाव के बीच सोमवार सुबह लद्दाख के डेमचोक में पकड़ा गया चीन के पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) का सैनिक कोई जासूस नहीं है। वह रास्ता भटक कर इस पार आ गया था। भारतीय सेना ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि उसे सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद चीन को वापस सौंप दिया जाएगा।

Published: 19 Oct 2020, 5:04 PM IST

भारतीय सेना ने कहा कि पीएलए जवान की पहचान कॉर्पोरल वांग हां लॉन्ग के रूप में की गई है, जो पूर्वी लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में एलएसी के इस पार पकड़ा गया है। उसे अत्यधिक ऊंचाई और कठोर जलवायु परिस्थितियों से बचाने के लिए चिकित्सा सहायता, भोजन और गर्म कपड़े प्रदान किए गए। सेना ने कहा कि लापता सैनिक के ठिकाने के बारे में पीएलए से भी अनुरोध मिला था। स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार, औपचारिकताओं के बाद उसे चुशुल-मोल्डो बैठक बिंदु पर चीनी अधिकारियों को वापस कर दिया जाएगा।

भारतीय सेना ने बताया कि हिरासत में ले लिए जाने के बाद उससे पूछताछ की गई । उससे भारतीय सीमा क्षेत्र में आने की वजह पूछी गई। सेना ने जासूसी एंगल से भी उसकी पड़ताल की। बाद में सबकुछ स्पष्ट होने पर सेना ने उसके जासूस होने के कयासों को खारिज कर दिया और उसे वापस भेजने का फैसला लिया है।

Published: 19 Oct 2020, 5:04 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 19 Oct 2020, 5:04 PM IST