हालात

नागरिकता बिल: शिरीन दलवी ने लौटाया साहित्य अकादमी अवॉर्ड, विधेयक को बताया संविधान-धर्मनिरपेक्षता पर हमला

नागरिकता बिल को लेकर पूर्वोत्तर राज्यों में विरोध प्रदर्शन जारी है। असम और त्रिपुरा में हिंसक प्रदर्शन से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इसी बीच 2011 में राज्य साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित शिरीन दलवी ने नागरिकता बिल के विरोध में अपना अवार्ड वापस कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

नागरिकता बिल के विरोध में पूर्वोत्तर के राज्यों में विरोध प्रदर्शनों और आगजनी का दौर जारी है। खबरों के मुताबिक, कई जगहों पर तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं सामने आई। खबर यह भी है गुवाहाटी में पुलिस ने प्रदर्शकारियों पर फायरिंग की है। फायरिंग में कई लोगों के घायल होने की खबर है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि यह बिल असंवैधानिक है। इसी बीच पत्रकार शिरीन दलवी ने अपना अवार्ड वापस करने का ऐलान कर दिया है और पोस्ट कर लिखा नागरिकता संशोधन बिल के जरिए हमारे संविधान और धर्मनिरपेक्षता पर हमला किया गया है। बता दें कि शिरीन दलवी भारत की एक महिला पत्रकार और अवधनामा नाम के उर्दू पत्र के मुम्बई संस्करण की संपादिका रही हैं।

Published: 12 Dec 2019, 3:59 PM IST

2011 में राज्य साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित शिरीन दलवी ने नागरिकता बिल के विरोध में अपना अवार्ड वापस करने का ऐलान करते हुए लिखा, “मुझे बीजेपी की अगुवाई वाली सरकार के नागरिकता संशोधन बिल के पास कराए जाने की खबर से दुख हुआ है। नागरिकता बिल के जरिए हमारे संविधान और धर्मनिरपेक्षता पर हमला किया गया है और इस अमानवीय कानून के विरोध में मैं अपना राज्य साहित्य अकादमी पुरस्कार वापस कर रही हूं।” उन्होंने अपने पोस्ट में नागरिकता संशोधन बिल को विभाजनकारी बताया।

Published: 12 Dec 2019, 3:59 PM IST

दूसरी ओर असम में बिगड़ते हालात के बीच पुलिस कमिश्नर दीपक कुमार को हटाकर उनकी जगह पर मुन्ना प्रसाद गुप्ता को नियुक्त किया गया है। यह बदलाव तब किया गया है, जब असम में पिछले दो दिनों से जल रहा है। यहां इंटनरनेट सेवाओं को रोक दिया गया है और गुरुवार को अगले दो दिनों के लिए इसे और बंद रखने का ऐलान किया गया है।

Published: 12 Dec 2019, 3:59 PM IST

इसके अलावा बिगड़ते हालात को देखते हुए कई विमानन कंपनियों ने राज्य के कई शहरों की उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है। वहीं रेल परिचालन पर भी ब्रेक लग गई है। हिंसा और व्यापक विरोध प्रदर्शन को देखते हुए कई ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है। जबकि कई ट्रेनों के रुट में बदलाव किया गया है।

इसे भी पढ़ें: आखिर क्यों धधक रहा है असम: अपने ही राज्य में अल्पसंख्यक होने की आशंका में फूटा है लोगों का गुस्सा

Published: 12 Dec 2019, 3:59 PM IST

वहीं नागरिकता संशोधन बिल को लेकर पड़ोसी देश भी नाराज चल रहे हैं। बांग्लादेश ने इस बिल पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि नागरिकता विधेयक से भारत की ऐतिहासिक धर्मनिरपेक्ष छवि कमजोर होगी। इस बीच बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने अपना भारतीय दौरा रद्द कर दिया है। बता दें कि 12 से 14 दिसंबर के बीच वे भारत के दौरे पर आने वाले थे।

इसे भी पढ़ें: CAB से मित्र देश भी हुए नाराज, अमित शाह के बयान पर भड़का बांग्लादेश, अफगानिस्तान बोला-हमें PAK के साथ क्यों रखा?

नागरिकता बिल पर पूर्वोत्तर में बड़ा बवाल, बीजेपी नेताओं के घरों पर हमले, जानें कोर्ट से लेकर सड़क तक का पूरा अपडेट

Published: 12 Dec 2019, 3:59 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 12 Dec 2019, 3:59 PM IST