हालात

दमन का हथियार न बने कानून, सभी निर्णयकर्ताओं को रखना होगा ध्यान: CJI चंद्रचूड़

मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ ने कहा कि लंबे समय तक जो चीज न्यायिक संस्थानों को बनाए रखती है, वह करुणा की भावना, सहानुभूति की भावना और नागरिकों के रोने का जवाब देने की क्षमता है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

देश के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ ने कानून के इस्तेमाल पर अहम बातें कहीं। जिसे समझने और उस पर आज के दौर में गौर करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह आश्वस्त करना हम सभी की जिम्मेदारी है कि कानून दमन का जरिया न बने, बल्कि न्याय का साधन बना रहे। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि नागरिकों को अपेक्षा रखना अच्छी बात है, लेकिन इनसके बीच हमें सीमाओं के साथ संस्थानों के रूप में अदालतों की क्षमता को भी समझने की जरूरत है। जस्टिस चंद्रचूड़ ने यह बात हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट में कही।

Published: undefined

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि औपनिवेशिक काल में वही कानून जैसा कि आज कानून की किताबों में मौजूद है, दमन के एक साधन के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। हम नागरिकों के रूप में यह कैसे आश्वस्त करें कि कानून न्याय का साधन बने और कानून उत्पीड़न का साधन न बने?

Published: undefined

जस्टिस चंद्रचूड़ ने एक बेहतर न्यायाधीश को परिभाषित करते हुए कहा कि जब आपके पास अपने सिस्टम में अनसुनी आवाजों को सुनने की क्षमता है, सिस्टम में अनदेखे चेहरे को देखने की कुवत है और फिर देखें कि कानून और इंसाफ के बीच संतुलन कहां है, तो आप वास्तव में एक न्यायाधीश के रूप में अपना मिशन पूरा कर सकते हैं।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया ने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक को पेश किया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक न्यायाधीश द्वारा अदालत में कहे जाने वाले हर छोटे शब्द की रीयल-टाइम रिपोर्टिंग होती है और एक न्यायाधीश के रूप में आपका लगातार मूल्यांकन किया जाता है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि हम इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में हैं। मेरा मानना ​​है कि हमें फैशन, री-इंजीनियरिंग, नए समाधान खोजने, फिर से प्रशिक्षित करने, फिर से तैयार करने, यह समझने की कोशिश में अपनी भूमिका पर दोबारा विचार करने की जरूरत है कि हम जिस उम्र में रह रहे हैं, उसकी चुनौतियों का सामना कैसे करते हैं।

Published: undefined

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि मुझे लगता है कि कानून को संभालने में फैसला लोग लेने वाले सभी लोगों को शामिल होना चाहिए, न कि सिर्फ न्यायाधीश को। सीजेआई ने कहा कि लंबे समय तक जो चीज न्यायिक संस्थानों को बनाए रखती है, वह करुणा की भावना, सहानुभूति की भावना और नागरिकों के रोने का जवाब देने की क्षमता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined