हालात

गुजरात मॉडल का हाल: झोलाछाप डॉक्टर कर रहे मरीजों का इलाज, लोगों के स्वास्थ्य से हो रहा खिलवाड़!

वडोदरा में दो दशकों से बिना औपचारिक चिकित्सा शिक्षा के प्रैक्टिस कर रहे एक झोलाछाप डॉक्टर पकड़ा गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बीजेपी गुजरात मॉडल की चर्चा पूरे देश में करती है, लेकिन यहां की स्वास्थ्य व्यवस्था की हाल ऐसा है कि लोग झोला छाप डॉक्टर से इलाज कराने को मजबूर हैं! ऐसे डॉक्टरों से इलाज करना मौत को बुलावा देने से कम नहीं है। कुछ तो कई सालों से बेखौफ बिना किसी डिग्री के लोगों को इलाज कर रहे हैं। ऐसा ही एक मामला वडोदरा में सामने आया है। यहां दो दशकों से बिना औपचारिक चिकित्सा शिक्षा के प्रैक्टिस कर रहे एक झोलाछाप डॉक्टर पकड़ा गया है।

Published: undefined

असीम कुमार संखरी वडोदरा के रायपुर गांव में बिना लाइसेंस लोगों का इलाज कर रहे थे। सोमवार को अधिकारियों को इस बात की सूचना मिली। मूल रूप से पश्चिम बंगाल के रहने वाले संखरी के पास कोई औपचारिक चिकित्सा शिक्षा नहीं है, लेकिन वह वर्षों से अनगिनत मरीजों को धोखा देते हुए अपना खुद का क्लिनिक खोलने और चलाने में कामयाब रहे।

Published: undefined

गुप्त सूचना मिलने पर पुलिस ने संखरी को गिरफ्तार कर लिया और उसके क्लिनिक से दवाएं और नकदी जब्त कर ली। ऐसा माना जाता है कि यह धनराशि उन बेखबर मरीजों से जमा हुई थी, जिन्होंने अपने स्वास्थ्य के मामले में उन पर भरोसा किया था।

 इस रहस्योद्घाटन ने जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को चिंतित कर दिया है। जिससे अब क्षेत्र में संचालित क्लीनिकों की साख की गहन समीक्षा की जा रही है। मामले की अभी जांच चल रही है।

Published: undefined

वडोदरा ग्रामीण एसओजी ने चिकित्सकों की योग्यताओं को सत्यापित करने के लिए गहन जांच की। इससे पहले 2021 में डॉ. एस.एस. साहब और डॉ. एस. बिस्वास को दाभोई में बिना वैध डिग्री के चिकित्सा अभ्यास करते हुए पाया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined