हालात

लालू यादव की हालत गंभीर, किडनी सिर्फ 25 फीसदी कारगर, डायलिसिस की पड़ सकती है नौबत

रांची के रिम्स में लालू यादव का इलाज कर रहे डॉ. उमेश प्रसाद ने सोमवार को कहा कि आरजेडी प्रमुख की दोनों किडनी के काम करने में कोई सुधार नहीं हुआ है और उनकी हालत दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है। इस संबंध में सभी संबंधित विभागों और अधिकारियों को सूचित कर दिया है

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

चारा घोटाले के आरोप में रांची में सजा काट रहे आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को अब कभी भी डायलिसिस से गुजरना पड़ सकता है, क्योंकि उनकी दोनों किडनी केवल 25 फीसदी काम कर रही हैं। डॉक्टरों ने उनकी किडनी की हालत गंभीर बताई है।

रांची के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (रिम्स) में लालू यादव का इलाज कर रहे डॉ. उमेश प्रसाद ने सोमवार को कहा कि आरजेडी प्रमुख की दोनों किडनी के काम करने में कोई सुधार नहीं हुआ है और उनकी हालत दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है। उन्होंने कहा, "हमने इस संबंध में सभी संबंधित विभागों और अधिकारियों को सूचित कर दिया है।’’

Published: 14 Dec 2020, 11:02 PM IST

इससे पहले, उनकी किडनी 35 फीसदी काम कर रही थी, जो अब घटकर 25 फीसदी रह गई है। गुर्दे की बीमारी चौथे स्टेज में पहुंच गई है। डॉक्टर ने कहा कि लालू को जब रिम्स में भर्ती कराया गया था, तो उस समय उनकी किडनी का कार्य स्तर तीसरे चरण में था और डॉक्टरों की देखरेख में दो साल तक इसने बेहतर तरीके से कार्य किया।

Published: 14 Dec 2020, 11:02 PM IST

लालू यादव का इलाज अगस्त, 2018 से ही रिम्स के पेइंग वार्ड में चल रहा है। उन्हें सितंबर में रिम्स निदेशक के बंगले में स्थानांतरित कर दिया गया था, लेकिन बिहार बीजेपी के एक विधायक को कथित रूप से टेलीफोन किए जाने की शिकायत के बाद उन्हें फिर से पेइंग वार्ड में भेज दिया गया।इसके बाद पिछले हफ्ते, सीबीआई ने झारखंड हाईकोर्ट से कहा कि लालू यादव को रांची के जेल में वापस भेजा जाए, क्योंकि उनकी हालत ठीक है और उनका इलाज जेल में भी किया जा सकता है।

Published: 14 Dec 2020, 11:02 PM IST

वहीं, इस मामले पर आरजेडी के बिहार प्रवक्ता चितरंजन गगन ने कहा, "उनकी हालत ठीक नहीं है और डॉक्टर चौबीसों घंटे निगरानी कर रहे हैं। शनिवार को कांग्रेस नेता सुबोधकांत सहाय ने उनसे रिम्स में मुलाकात की और उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछा था।" गगन ने कहा, "डॉक्टर लालू यादव के परिवार के सदस्यों के संपर्क में हैं। लालूजी को डायलिसिस के लिए सुझाव दिया गया है।" एक अन्य प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा, "यह आरजेडी परिवार के लिए चिंता का विषय है। अदालत से अनुमति लेने के बाद लालूजी के परिवार के सदस्य जल्द ही रांची जा सकते हैं।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 14 Dec 2020, 11:02 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 14 Dec 2020, 11:02 PM IST