हालात

महाराष्ट्र में सरकार गठन की तैयारी, कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना ने तय किया साझा न्यूनतम कार्यक्रम

महाराष्ट्र में सरकार गठन की कोशिशें जारी हैं। कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के बीच हुई बैठक में न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर सहमति बनी है। इस कार्यक्रम का प्रस्ताव तीनों पार्टियों के शीर्ष नेतृत्व को भेजा जाएगा।  

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

महाराष्ट्र में जल्द ही सरकार बनने के आसार नजर आने लगे हैं। राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू होने के दो दिन बाद पहली बार कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के नेताओं ने साझा बयान में कहा है कि तीनों दलों के बीच साझा न्यूनतम कार्यक्रम पर बात हुई है। इस कार्यक्रम का मसौदा पार्टियों के शीर्ष नेतृत्व को भेजा जाएगा और जरूरत पड़ी तो तीनों दलों के अध्यक्ष आमने-सामने बैठकर बातचीत करेंगे।

गुरुवार को तीनों पार्टियों के नेताओं ने बैठक की। इसके बाद पहली बार एकसाथ तीनों ही पार्टियों के नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि बैठक में न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर बात हुई है, ड्राफ्ट तैयार है और इसे तीनों पार्टियों के अध्यक्ष के पास भेजा जाएगा।

Published: undefined

कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि दो दिनों तक हमारी बातचीत चली। ड्राफ्ट में क्या है इसका खुलासा फिलहाल हम यहां नहीं कर सकते। इसके अलावा एनसीपी की ओर छगन भुजबल ने कहा कि किसान, बेरोजगारी, अल्पसंख्यक, एससी, ओबीसी, महिला सशक्तिकरण से संबंधित मुद्दे ड्राफ्ट में हैं। जरूरत पड़ने पर इसमें बदलाव भी हो सकता है।

Published: undefined

शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा, "दोबारा चुनाव ना हो इसलिए हमने कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाया है जिसे लेकर हम आगे जाने वाले हैं। जैसे की महाराष्ट्र में शरद पवार हैं। हमारे दिल्ली में भी नेता गण हैं, हमारे उद्धव ठाकरे साब हैं.। ये सब जल्दी से जल्दी आगे बढ़ेंगे, किसानों के हित में फैसला होगा।" उन्होंने आगे कहा, "महाराष्ट्र के 12 करोड़ की जनता को न्याय देने के लिए केवल हमारे लिए नहीं किसान को लेकर बेरोजगारों तक को इस सरकार की आवश्यकता है। हम उस दिशा में कदम आगे बढ़ा रहे हैं।"

Published: undefined

एनसीपी नेता छगन भुजबल ने कहा, "हमारे नेताओं के आदेश से हमने यह बैठक ली और दो दिन से यह बैठक चल रही थी। सब वर्ग के लिए यह कॉमन मिनिमम प्रोग्राम हमने तय किया हुआ है उसी पर हम लोग आगे चलेंगे। अभी हम हमारे नेताओं को भेजेंगे। अभी महाराष्ट्र एक अलग स्थिति में अटका हुआ है इसीलिए जल्द से जल्द सरकार बनाना हमारी प्रॉयोरिटी रहेगी। जरूरत पड़ेगी तो हमारे जो सारे वरिष्ठ नेता हैं शरद पवार और बाकी लोग वो सारे लोग एकसाथ मिल भी सकते हैं। हम तीन लोग साथ में आ गए उससे ही साफ हो जाता है कि हम सरकार बनाएंगे।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • मायावती का चौंकाने वाला फैसला, भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • 'अग्निवीर योजना को खत्म और जीएसटी में संशोधन करेंगे', राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाया आदिवासियों को धोखा देने का आरोप

  • ,
  • दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप