हालात

'विपक्षी नेताओं के लिए ED-CBI, पर मोदी जी के 'मेहुल भाई' के लिए इंटरपोल से रिहाई'

13,000 करोड़ रुपये घोटाले में वांछित और भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिसों की अपनी लिस्ट से हटा दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारतीय मूल के हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी को इंटरपोल की रेड कॉर्नर नोटिस की सूची से बाहर किए जाने के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “विपक्षी नेताओं के लिए ED-CBI, पर मोदी जी के "हमारे मेहुल भाई" के लिए इंटरपोल से रिहाई! जब "परम मित्र" के लिए कर सकते हैं संसद ठप्प, तो "पुराना मित्र" जिसको किया था 5 साल पहले फरार, भला उसकी मदद से कैसे करें इंकार? डूबे देश के हजारों-करोड़, "न खाने दूंगा" बना जुमला बेजोड़!”

Published: 21 Mar 2023, 11:48 AM IST

13,000 करोड़ रुपये घोटाले में वांछित और भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिसों की अपनी लिस्ट से हटा दिया है। खबरों के मुताबिक, यह कदम चोकसी की सूची से अपना नाम हटाने की अपील पर किया गया। वहीं, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और चोकसी की कानूनी टीम इस घटनाक्रम पर चुप्पी साधे हुए है। खबरों के मुताबिक, चोकसी ने अपने खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की सीबीआई की याचिका को चुनौती दी थी। उसने अपने मामले को राजनीतिक साजिश करार दिया था। चोकसी ने भारत में जेलों की स्थिति, व्यक्तिगत सुरक्षा और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों के भी सवाल उठाए थे। खबरों के मुताबिक, यह मामला 5 सदस्यीय इंटरपोल समिति की अदालत में गया, जिसने आरसीएन (रेड कॉर्नर नोटिस) को खारिज कर दिया।

Published: 21 Mar 2023, 11:48 AM IST

मेहुल चोकसी के जनवरी 2018 में देश से फरार होने के करीब 10 महीने बाद इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। भारत छोड़ने के बाद चोकसी ने एंटीगुआ और बारबूडा की नागरिकता हासिल कर ली थी। वहीं, सीबीआई 13,000 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले में चोकसी और नीरव मोदी के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल कर चुकी है।

इसे भी पढ़ें: 'मेहुल भाई' चोकसी इंटरपोल की रेड कॉर्नर नोटिस की सूची से बाहर, भारतीय एजेंट पर लगाया अपहरण की कोशिश का आरोप

Published: 21 Mar 2023, 11:48 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 21 Mar 2023, 11:48 AM IST