हालात

राज्यसभा में कांग्रेस ने कोरोना पर सरकार को घेरा, महामारी से 52 लाख से अधिक मौतें होने का लगाया आरोप

विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि सरकार महामारी के प्रबंधन में पूरी तरह विफल रही है। उन्होंने कोविड पर मोहन भागवत के बयान पर भी आरएसएस पर हमला किया, जिन्होंने कहा था कि जो लोग कोविड के कारण मारे गए वे जीवन और मृत्यु के चक्र से मुक्त हैं।

फोटोः सोशल मी़डिया
फोटोः सोशल मी़डिया 

संसद के मानसून सत्र का दूसरा दिन भी हंगामेदार रहा। विपक्षी दलों ने राज्यसभा में कोविड मुद्दे पर चर्चा के दौरान सरकार को जमकर घेरा। सदन में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार पर कोरोना से मौतों का गलत डाटा देने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि देश में कोरोना महामारी से मौतों की संख्या 52 लाख से अधिक हो सकती है।

Published: undefined

मंगलवार को सरकार के कोविड पर चर्चा के लिए राजी होने के बाद दोपहर एक बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने पर कुछ सदस्यों ने नारेबाजी शुरू कर दी। हंगामे के बीच विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "मैं अपमानित महसूस कर रहा हूं, क्योंकि मुझे बोलने नहीं दिया गया। मैं पचास साल से सदस्य हूं और 2019 को छोड़कर चुनाव नहीं हारा जब चुनाव में धांधली हुई थी।"

Published: undefined

सदन के फिर से शुरू होने के बाद कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद खड़गे ने चर्चा जारी रखते हुए कहा कि महामारी की दूसरी लहर के दौरान, पूरी तरह से अराजकता थी और विशेष रूप से गंगा में दयनीय स्थिति देखी गई थी। पूरे देश में मौतें देखी गईं। सरकार गलत आंकड़ा दे रही है। मौतें इससे कहीं ज्यादा हुई हैं।

Published: undefined

खड़गे ने कहा, "मौतों पर सरकार का आंकड़ा सही नहीं है क्योंकि भारत में छह लाख से ज्यादा गांव हैं और अगर एक गांव में पांच लोगों की मौत हुई है तो 30 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है, लेकिन यदि आप शहरी केंद्रों को जोड़ते हैं तो डेटा 52 लाख से अधिक लोगों का हो सकता है जिन्होंने कोविड के कारण दम तोड़ दिया। सरकार गलत डेटा जारी कर रही है, इसलिए उन्हें बेनकाब करना आवश्यक है।"

Published: undefined

कांग्रेस नेता ने कोविड पर मोहन भागवत के बयान पर भी आरएसएस पर हमला किया, जिन्होंने कहा था कि जो लोग कोविड के कारण मारे गए वे जीवन और मृत्यु के चक्र से मुक्त हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार महामारी के प्रबंधन में पूरी तरह विफल रही है क्योंकि ऑक्सीजन, अस्पताल में बिस्तर उपलब्ध नहीं थे। खड़गे ने चुनाव प्रचार के दौरान पश्चिम बंगाल में बड़ी रैलियां करने के लिए भी सरकार और बीजेपी पर हमला बोला।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined