हालात

गुजरात के मछुआरों का जीवन बेहतर और सुरक्षित बनाएगी कांग्रेस, चुनाव से पहले समुदाय से किए कई वादे

कांग्रेस ने कहा कि अगर पाकिस्तान किसी मछुआरे को पकड़ लेता है, तो उसके परिवार को 3 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। जब तक वह वहां कैद रहेगा तब तक उसके परिवार को रोजाना 400 रुपये मिलेंगे। पाकिस्तानी जेल में मौत होने पर परिवार को 10 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले गुजरात कांग्रेस ने शुक्रवार को मछुआरा समुदाय से कई वादे किए, जिनका राज्य की 32 सीटों पर दबदबा है। गुजरात प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जगदीश ठाकोर और पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया ने मछुआरों को पाकिस्तानी एजेंसी द्वारा पकड़ी जा रही नौकाओं के लिए 50 लाख रुपये के पैकेज दिए जाने का वादा किया।

Published: undefined

इतना ही नहीं, गुजरात कांग्रेस ने मछुआरों की नौकाओं को सालाना 36,000 लीटर डीजल देने का भी वादा किया, जिसे बिक्री कर से छूट दी जाएगी। साथ ही छोटी फाइबर वाली नावों को पेट्रोल और सालाना 4000 लीटर पेट्रोल का उपयोग बिक्री कर छूट के साथ करने की अनुमति होगी।

Published: undefined

साथ ही कांग्रेस ने कहा कि अगर पाकिस्तान सरकार किसी मछुआरे को गिरफ्तार करती है, तो उसके परिवार के सदस्यों को 3 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। जब तक मछुआरा पाकिस्तान की जेल में है, तब तक उसके परिवार को जरूरतों को पूरा करने के लिए रोजाना 400 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि अगर पाकिस्तान की जेल में किसी मछुआरे की मौत होती है तो परिवार को 10 लाख रुपये का आर्थिक मुआवजा मिलेगा।

Published: undefined

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर और पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो नावों के निर्माण के लिए एनसीडीसी योजना के तहत वित्तीय सहायता फिर से शुरू करेगी, उन्होंने वादा किया कि झींगे (मछली) के कारोबार को विकसित करने के लिए मछुआरे परिवार को भूमि आवंटित की जाएगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined