हालात

हिजाब पर विवाद: कर्नाटक के कॉलेजों में तनाव की स्थिति जारी, हिजाब पहनकर आईं मुस्लिम छात्रों को फिर वापस भेजा

शिवमोग्गा डीवीएस कॉलेज में उस समय तनाव व्याप्त हो गया जब 20 से अधिक हिजाब पहने छात्रों ने कॉलेज के अंदर घुसने की कोशिश की। पुलिस और कॉलेज प्रशासन ने उन्हें वापस भेज दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कर्नाटक के कॉलेजों और उसके आसपास गुरुवार को भी तनाव की स्थिति बनी रही, क्योंकि हिजाब पहने पूर्व विश्वविद्यालय के छात्रों ने कक्षाओं के अंदर जाने की मांग की। हिजाब पहने छात्रों को फिर वापस भेज दिया गया और कई ने कॉलेज अधिकारियों के फैसले का विरोध किया। बेलगावी में विजय पैरा मेडिकल कॉलेज के पास हिजाब पहने छात्रों के समर्थन में आए छह लोगों को हिरासत में लिया गया। कॉलेज के सामने जमा हुए लोगों ने 'अल्लाह हू अकबर' के नारे लगाए और मांग की है कि हिजाब पहनने वाले छात्रों को कक्षाओं के अंदर जाने दिया जाए। पुलिस के साथ तीखी नोकझोंक के बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया।

राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई से उनके आवास पर मुलाकात की और राज्य के हालात पर चर्चा की। इस बीच, प्रदर्शनकारी छात्रों के भगवा रंग के खिलाफ 'अल्लाह हू अकबर' के नारे लगाकर अंतर्राष्ट्रीय समाचार बनाने वाली छात्रा मुस्कान खान मांड्या के पीईएस कॉलेज से अनुपस्थित रही।

Published: 17 Feb 2022, 2:21 PM IST

रामनगर जिले के उपायुक्त राकेश कुमार ने निषेधाज्ञा जारी कर जिले में शारीरिक कक्षाएं रद्द कर दी हैं। प्रथम ग्रेड पीयूसी कॉलेज प्रशासन को 19 फरवरी तक ऑनलाइन कक्षाएं लेने के लिए कहा गया है। विजयपुरा में सरकारी महिला पीयू कॉलेज के 20 से अधिक छात्रों ने हिजाब पहनकर परीक्षा देने से इनकार कर दिया। स्थानीय पुलिस ने कॉलेज के 200 मीटर के दायरे में निषेधाज्ञा लगा दी और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

हुबली में भी 28 फरवरी तक किसी भी विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं देने के लिए निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। इस बीच, हिजाब विवाद के कारण किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए हुबली आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज में एक दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है।

Published: 17 Feb 2022, 2:21 PM IST

शिवमोग्गा डीवीएस कॉलेज में उस समय तनाव व्याप्त हो गया जब 20 से अधिक हिजाब पहने छात्रों ने कॉलेज के अंदर घुसने की कोशिश की। पुलिस और कॉलेज प्रशासन ने उन्हें वापस भेज दिया। गुरुवार को होने वाली एएपीयूसी केमिस्ट्री की प्रैक्टिकल परीक्षा उडुपी एमजीएम कॉलेज में स्थगित कर दी गई।

बेल्लारी के सरला देवी कॉलेज के छात्रों ने सवाल किया कि हिंदू छात्रों को बिंदी, चूड़ियां पहनकर परिसर के अंदर कैसे जाने दिया जा सकता है और उन्हें भी बाहर भेजा जा सकता है। कॉलेज परिसर में घुसने से रोकने पर छात्रों की पुलिस से बहस हो गई।

बेलागवी आरएलएस कॉलेज, कोप्पल कॉलेज, बल्लारी वीरशैव महिला कॉलेज से हिजाब पहने छात्रों को वापस भेज दिया गया।

Published: 17 Feb 2022, 2:21 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 17 Feb 2022, 2:21 PM IST