हालात

कोरोना से लोगों के मेंटल हेल्थ पर बुरा असर, एशियाई युवाओं पर सबसे गहरा प्रभाव

कोरोना संकट में बढ़ती चिंता और अलगाव को एक साथ जोड़कर देखा जाए तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति बेहद खराब हुई है। इस तरह की स्थिति में लोग आत्महत्या जैसे कदम तक उठाने के लिए भी बाध्य हो रहे हैं। आगे स्थिति और घातक हो सकती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस महामारी ने विश्व भर के करोड़ों लोगों की पूरी दिनचर्या को बिगाड़ कर रख दिया है। महीनों से जारी कोविड-19 संकट के चलते लोगों को अपने घरों में ही कैद होकर रहना पड़ा है, उनका वक्त इस वायरस से बचाव करने के बारे में ही सोचकर गुजर रहा है। जिसकी वजह से उन्हें तनाव, चिंता और घबराहट की परेशानी से दो-चार होना पड़ रहा है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ रहा है।

एक हालिया रिपोर्ट भी इसकी तस्दीक करती है कि कोविड-19 महामारी लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल रही है। विशेष रूप से अश्वेत और एशियाई मूल के युवाओं पर इस संकट का व्यापक प्रभाव देखा गया है।

Published: undefined

अमेरिका में सेंटर फॉर लॉ एंड सोशल पॉलिसी में मानसिक स्वास्थ्य कार्य का नेतृत्व करने वाली ईशा वीरसिंघे ने कहा कि महामारी के दौरान कई समुदायों में मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दिए जाने की वजह से स्थिति बदतर हो गयी है। वह कहती हैं कि अलगाव, आर्थिक तंगी, पुलिस की बर्बरता और इसके प्रभावों, और हिंसा आदि के चलते लोगों में तनाव और चिंता व्याप्त हो गयी है।

Published: undefined

अगर बढ़ती चिंता और अलगाव को एक साथ जोड़कर देखा जाए तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति खराब हुई है। इस तरह की स्थिति में लोग आत्महत्या जैसे कदम उठाने के लिए भी बाध्य हो रहे हैं। बकौल वीरसिंघे कई समुदायों में स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच की कमी मानसिक स्वास्थ्य देखभाल की कमी तक बढ़ गई है।

Published: undefined

यहां बता दें कि कोविड-19 महामारी के प्रभाव के चलते दुनिया भर की अर्थव्यवस्था पर व्यापक असर हो रहा है। जिसके कारण करोड़ों लोगों के ऊपर रोजगार छिनने का संकट पैदा हो गया है। इसका सीधा असर पारिवारिक तनाव और मानसिक परेशानी के तौर पर सामने आ रहा है। जानकार कहते हैं कि अगर यह संकट और लंबा खिंचा तो परिणाम बहुत घातक हो सकते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined