हालात

कोरोना वायरस: 21 दिनों के लिए पूरा देश लॉकडाउन, उल्लंघन करने पर दो साल तक की जेल, जानें क्या है नियम 

लॉकडाउन के दौरान पूरे देश भर में धारा 144 लागू रहेगी। लॉकडाउन के दौरान नियम और गाइडलाइंस नहीं मानने वाले पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के सेक्शन 51 के तहत कार्रवाई होगी। इसमें सजा और जुर्माने दोनों की बात है।

फोटो: सोसल मीडिया
फोटो: सोसल मीडिया 

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते हो जा रहे हैं। कोरोना वायरस के चेन को तोड़ने के लिए पीएम मोदी ने मंगलवार की आधी रात 12 बजे से देश भर में लॉकडाउन घोषित कर दिया है। पीएम मोदी के लॉकडाउन घोषणा के बाद अगर कोई नियमों को तोडता हुआ दिखाई देगा तो उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। आइए जानते हैं लॉकडाउन में क्या है सजा और जुर्माने का प्रावधान।

Published: 25 Mar 2020, 11:03 AM IST

लॉकडाउन के दौरान पूरे देश भर में धारा 144 लागू रहेगी। लॉकडाउन के दौरान नियम और गाइडलाइंस नहीं मानने वाले पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के सेक्शन 51 के तहत कार्रवाई होगी। इसमें सजा और जुर्माने दोनों की बात है। लॉकडाउन नहीं मानने पर 200 रुपये का जुर्माना और साथ ही 1 महीने की सजा। लेकिन इसकी वजह से कानूनी व्यवस्था में दिक्कत आई, दंगे की स्थिति हुई दो सजा 6 महीने तक के लिए बढ़ जाएगी। साथ ही ऑर्डर में ये भी बताया गया है कि अगर आपके ऑर्डर न मानने से किसी की जान जाती है, खतरा पैदा होता है तो दोषी पाए जाने पर जेल होगी जिसे दो साल तक बढ़ाया जा सकता है।

Published: 25 Mar 2020, 11:03 AM IST

गृह मंत्रालय के ऑर्डर में यह भी कहा गया है कि अगर कोई कोरोना वायरस से संबंधित कुछ अफवाह फैलाता है, फिर उसे एक साल तक की सजा हो सकती है, साथ ही जुर्माना भी लग सकता है।

Published: 25 Mar 2020, 11:03 AM IST

वहीं कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव सकते में हैं। उन्होंने लॉकडाउन को पालन नहीं करने वालों को कड़ी चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि अगर लोग लॉकडाउन के दौरान घरों से बाहर निकले तो उनके पास देखते ही गोली मारने का आदेश देने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। केसीआर ने कहा, “ऐसे हालात मत पैदा कीजिए, जहां सरकार के पास पुलिस को देखते ही गोली मारने का आदेश देने के अलावा कोई विकल्प न बचे।”

Published: 25 Mar 2020, 11:03 AM IST

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से देश भर में मरीजों की संख्या 582 हो गई है। मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में में कोरोना के पांच-पांच नए मामले सामने आए हैं। वहीं गुजरात और राजस्थान में कोरोना वायरस के एक-एक मरीज सामने आए हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को रात 8 बजे जनता को संबोधित किया। इसमें उन्होंने ऐलान किया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए देश को 21 दिन के लिए लॉकडाउन किया जा रहा है।

Published: 25 Mar 2020, 11:03 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Mar 2020, 11:03 AM IST

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल