हालात

कोरोना वायरस: बच्चों के लिए राहत की खबर, कोवाक्सिन के टीके का परीक्षण पूरा, जल्द मिल सकती है मंजूरी

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एला ने बताया कि पीडियाट्रिक कोवाक्सिन के दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल पूरा हो चुका है। इस परीक्षण में करीब एक हजार बच्चों को शामिल किया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश में कोरोना का कहर जारी है। विशेषज्ञों की मानें तो इस बार बच्चों पर खतरा ज्यादा है। ऐसे में बच्चों के लिए वैक्सीन का ट्रायल जारी है। भारत बायोटेक ने 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर कोवाक्सिन टीके के दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण पूरा कर लिया है। कंपनी परीक्षण से जुड़े आंकड़े अगले सप्ताह ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) को सौंप सकती है।

Published: undefined

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एला ने ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पीडियाट्रिक कोवाक्सिन के दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल पूरा हो चुका है। इस परीक्षण में करीब एक हजार बच्चों को शामिल किया गया था।

Published: undefined

इसके अलावा भी डॉ. कृष्णा एला ने बताया कि इंट्रानेजल वैक्सीन का भी परीक्षण दूसरे चरण में हैं। उम्मीद है कि अगले माह इसका परीक्षण पूरा हो जाएगा। टीके से नाक के भीतर वायरस के खिलाफ इम्युन रिसपॉन्स बनता है। वायरस जब नाक के जरिए प्रवेश करता है तो ये वायरस को वहीं पर नष्ट कर सकती है। इस टीके का परीक्षण 650 लोगों पर किया गया है।

Published: undefined

भारत बायोटेक ने ये भी स्पष्ट किया है कि कंपनी दूसरे देशों को भी टीका निर्यात करने को तैयार है। डॉ. एला ने कहा कि अभी हमारी कोशिश देश में टीके की जरूरत को पूरा करना है। देश में टीकाकरण लगभग पूरा हो जाएगा तब आगे इस पर विचार किया जा सकता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined