हालात

कोरोना वायरस: क्यों तेजी से फैल रहा डेल्टा कोविड वेरिएंट?, करीब 111 देश चपेट में

शोधकर्ताओं ने पाया कि वायरल लोड यानी शरीर में वायरल कणों के घनत्व का एक उपाय मूल वेरिएंट से संक्रमित लोगों की तुलना में डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित लोगों में लगभग 1,000 गुना अधिक होता है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

एक अध्ययन के अनुसार, कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित लोगों के शरीर में कोरोनावायरस के मूल वेरिएंट से संक्रमित लोगों की तुलना में अधिक वायरस पैदा होता है, जिसका फैलाना बहुत आसान हो जाता है। चीन में ग्वांगडोंग प्रोविंशियल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के शोधकर्ताओं ने पाया कि वायरल लोड यानी शरीर में वायरल कणों के घनत्व का एक उपाय मूल वेरिएंट से संक्रमित लोगों की तुलना में डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित लोगों में लगभग 1,000 गुना अधिक होता है।

अनुमानों के अनुसार, डेल्टा वेरिएंट सार्स-कोव-2 के मूल तनाव के रूप में दोगुने से अधिक हो सकता है, जो वायरस कोविड-19 का कारण बनता है। वैरिएंट, जिसे पहली बार 2020 के अंत में भारत में पहचाना गया था, अब प्रमुख तनाव बन गया है और कम से कम 111 देशों में फैल गया है।

Published: undefined


टीम ने 62 लोगों को ट्रैक किया, जिन्हें कोविड-19 के संपर्क में आने के बाद छोड़ दिया गया था और संक्रमण के दौरान हर दिन उनके वायरल लोड का परीक्षण किया गया था कि यह समय के साथ कैसे बदल गया। शोधकर्ताओं ने तब प्रतिभागियों के संक्रमण पैटर्न की तुलना उन 63 लोगों से की, जिन्होंने 2020 में मूल सा-कोव-2 तनाव का अनुबंध किया था।

चीन के सीडीसी में महामारी विज्ञानी जिंग लू ने कहा, प्रीप्रिंट पोस्ट किए गए निष्कर्षों से पता चला है कि एक्सपोजर के चार दिन बाद डेल्टा वेरिएंट वाले लोगों में वायरस का पता लगाया जा सकता था। दूसरी ओर, मूल स्ट्रेन को लोगों में उपस्थित होने में औसतन छह दिन लगे। इससे पता चलता है कि डेल्टा बहुत तेजी से प्रतिकृति करता है।

डेल्टा से संक्रमित व्यक्तियों में भी मूल स्ट्रेन से संक्रमित लोगों की तुलना में वायरल लोड 1,260 गुना अधिक रहता है।

Published: undefined

चीन के सीडीसी में महामारी विज्ञानी जिंग लू ने कहा, उच्च संख्या में वायरस और एक छोटी ऊष्मायन अवधि का संयोजन डेल्टा की बढ़ी हुई संप्रेषणीयता के लिए एक स्पष्टीकरण के रूप में समझ में आता है, बेंजामिन काउलिंग, हांगकांग विश्वविद्यालय में महामारी विज्ञानी को नेचर के हवाले से कहा गया था।

शोधकर्ताओं ने कहा, डेल्टा से संक्रमित लोग श्वसन पथ में अधिक संख्या में वायरस ले जाते हैं, जिसका अर्थ है कि वे सुपरस्प्रेडर बन सकते हैं और अधिक लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। इसके अलावा, एक छोटा ऊष्मायन संपर्क अनुरेखण को और अधिक कठिन बना देता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined