हालात

दलित आंदोलन के दबाव की वजह से एससी-एसटी संशोधन विधेयक लाने के लिए मजबूर हुआ केंद्र: मायावती

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने एससी-एसटी विधेयक में संशोधन का स्वागत किया है। साथ ही, उन्होंने राज्यसभा से इस संशोधन के पास होने की उम्मीद जताई।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  मायावती ने मुसलमानों और गरीब सवर्णों के लिए मांगा आरक्षण

मानसून सत्र के दौरान एससी-एसटी बिल पास होने पर मायावती ने पूरा श्रेय ‘भारत बंद’ के दलित समर्थकों को दिया है। बीएसपी प्रमुख मायावती ने साफ तौर पर कहा कि सरकार ने मजबूर होकर ऐसा किया है।

मायावती ने अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति विधेयक पास होने पर खुशी जाहिर की है लेकिन उन्होंने कहा कि ‘भारत बंद’ के दलित समर्थकों को इसका श्रेय देना चाहती हूं। इन लोगों ने ‘भारत बंद’ कर केंद्र की बीजेपी सरकार को मजबूर कर दिया और आखिरकार विधेयक पास किया गया।

Published: undefined

मायावती ने आगे कहा, “यदि केंद्र सरकार उच्च जाति के गरीब लोगों को संविधान में संशोधन के जरिए आरक्षण देने के लिए कोई कदम उठाती है तो बीएसपी इसका सबसे पहले समर्थन करेगी।” साथ ही मायावती ने कहा कि मुस्लिम और अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों में काफी गरीबी है। ऐसे में अगर केंद्र सरकार उच्च जाति के लिए कोई कदम उठाती है तो मुस्लिमों और दूसरे धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए भी आरक्षण की व्यवस्था की जानी चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति संशोधन विधेयक, 2018, जिसे लोकसभा में पारित किया गया है, उसे राज्यसभा में पारित किया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined