हालात

लोकसभा में कांग्रेस की दलित सांसद के साथ BJP एमपी ने की धक्का-मुक्की, स्पीकर से शिकायत

संसद में सोमवार को उस समय अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो गई जब कांग्रेस की एक दलित महिला सांसद ने सदन के अंदर बीजेपी सांसद द्वारा धक्कुक्की किए जाने के आरोप लगाए। महिला सांसद ने इसकी लिखित शिकायत लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से की है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

आज से शुरू हुआ संसद के बजट सत्र का दूसरा भाग काफी हंगामेदार रहा और विवादों में भी आ गया है। खबरों के मुताबिक सोमवार को सदन में कांग्रेस की एक दलित सांसद के साथ धक्कामुक्की की घटना हुई। आरोप बीजेपी की एक महिला सांसद पर लगा है। कांग्रेस सांसद का नाम राम्या हरिदास है और उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि बीजेपी सांसद जसकौर मीणा ने सदन में उनके साथ मारपीट की कोशिश की।

Published: 02 Mar 2020, 7:11 PM IST

केरल के अलाथुर से कांग्रेस सांसद राम्या हरिदास ने पूरी घटना के बारे में बताते हुए कहा, “मैं एक दलित महिला हूं। आज जब संसद का सत्र दोपहर 3 बजे शुरू हुआ, तो मैं दिल्ली हिंसा का मुद्दा उठाने के लिए सदन के वेल की ओर बढ़ रही थी। उसी समय एक बीजेपी सांसद ने मेरे कंधे पर प्रहार किया। महिला सांसदों के लिए संसद सुरक्षित नहीं रही है।”

Published: 02 Mar 2020, 7:11 PM IST

लोकसभा स्पीकर को लिखित में दी गई अपनी शिकायत में राम्या हरिदास ने आरोप लगाया है कि 2 मार्च को करीब 3 बजे लोकसभा के अंदर मेरे ऊपर सांसद जसकौर मीणा द्वारा हमला किया गया। उन्होंने स्पीकर से सवाल पूछा कि “क्या मुझ पर ये बार-बार हमले इसलिए हो रहे हैं क्योंकि मैं एक दलित और महिला हूं? मेरा आप से आग्रह है कि उक्त हमलावर सांसद के खिलाफ कार्रवाई करें।”

Published: 02 Mar 2020, 7:11 PM IST

हालांकि आरोपों के जवाब में बीजेपी सांसद जसकौर मीणा ने भी राम्या हरिदास पर आरोप लगा दिए हैं। उन्होंने आरोपों को झूठा बताते हुए कहा कि “जैसे ही लोकसभा में उन्होंने बैनर खोला, वह काफी जोर से मेरे सिर में आ लगा। इस पर मैंने उनसे आगे बढ़ने को कहा, लेकिन मैंने उन्हें कोई धक्का नहीं दिया या मारने की कोशिश नहीं की। अगर वह कह रही हैं कि मैंने 'दलित' शब्द का प्रयोग किया है, तो मैं खुद एक दलित महिला हूं।”

Published: 02 Mar 2020, 7:11 PM IST

गौरतलब है कि सोमवार को दिल्ली हिंसा को लेकर लोकसभा में कांग्रेस सहित विपक्षी दलों के सांसदों ने भारी हंगामा किया। राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस सांसदों ने गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की। इसी दौरान सदन के अंदर माहौल उस समय और गर्म हो गया जब कांग्रेस और बीजेपी सदस्यों के बीच धक्का मुक्की हो गई।

Published: 02 Mar 2020, 7:11 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Mar 2020, 7:11 PM IST