हालात

राजस्थान के झुंझुनूं में 3 महीने पहले बना बांध टूटा, कई गांवों में भरा पानी, अफरा-तफरी

राजस्थान के झुंझुनूं में करीब 600 करोड़ की लागत से भरा बांध टूटने से अफरा-तफरी मच गई है। बांध का पानी कई गांवों में भर गया है। एनडीआरएफ की टीमें मौके पर हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया झुंझुनूं में बांध टूटने के बाद आसपास के इलाकों में फैला पानी

राजस्थान के झुंझुनूं जिले में मलसीसर के पास करीब 588 करोड़ की लागत से बना बांध टूट गया है, जिसके चलते आसपास के इलाकों में अफरा-तफरी मची हुई है। बांध का पानी थाने, तहसील कार्यालय और उप कोषागार में भर गया है। प्रशासन ने अलर्ट घोषित किया है।

जानकारी के मुताबिक झुंझुनूं जिले की कुम्भाराम आर्य लिफ्ट परियोजना के लिए बनने वाला मलसीसर बांध अचानक टूट जाने से हड़कंप मच गया। इससे लाखों लीटर पानी बर्बाद हो गया और बांध का पानी मलसीसर कस्बे में फैलने से उसके भी डूबने की आशंका बन गई है। झुंझुनूं के जिला कलेक्टर दिनेश कुमार ने बताया कि बांध के अचानक टूटने के कारण पानी व्यर्थ बह गया है, लेकिन इस हादसे में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि बांध के टूटने के कारणों का तत्काल कोई पता नहीं चला है।

Published: 01 Apr 2018, 9:34 AM IST

इस बांध से झुंझुनूं और सीकर को इस परियोजना से मीठे पानी की आपूर्ति होनी थी। इसके लिए स्टोरेज डैम, पंप हाउस और क्लोरिन हाउस बने हुए हैं। लेकिन बांध के ऊपर का हिस्सा अचानक टूटने से उसका पानी बाहर आ गया।

इससे ककडेऊ गांव में अफरा-तफरी मच गई। इस बांध का निर्माण हैदराबाद की निर्माता कंपनी नागार्जुन कंस्ट्रक्शन ने किया है। 2013 में शुरू हुई इस परियोजना का काम 2016 में पूरा होना था, लेकिन बांध का काम 3 महीने पहले जनवरी 2018 में ही पूरा हुआ था। इस बांध से 1473 गांवों में पानी सप्लाई होना था।

Published: 01 Apr 2018, 9:34 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Apr 2018, 9:34 AM IST