हालात

दिल्ली की हवा हुई जानलेवा, गंभीर स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, सीपीसीबी ने जारी की चेतावनी

दिल्ली की हवा लगातार खराब होती जा रही है। रविवार को राजधानी में हवा की क्वालिटी इस सीजन में सबसे खराब रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 381 दर्ज किया गया।

फोटो: बिपिन
फोटो: बिपिन दिल्ली की हवा हुई जानलेवा

राजधानी दिल्ली में प्रदुषण का स्तर काफी बढ़ गया है। इसके चलते लोगों को सांस लेने में काफी मुश्किल हो रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने कहा कि 1 नवंबर से 10 नवंबर के बीच लोग सुबह टहलने के लिए न निकलें। इससे लोगों के बीमार होने का खतरा है।

Published: 29 Oct 2018, 11:20 AM IST

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, रविवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता इस सीजन की सबसे खराब स्थिति में रही। इस दौरान पीएम 2.5 का स्तर 381 रहा जबकि सुबह नौ बजे पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 348 रहा। सीपीसीबी ने चेतावनी दी है कि हाल-फिलहाल में हालात में बदलाव नहीं आएंगे और दिवाली तक स्थिति और बिगड़ सकती है।

उत्तरी दिल्ली में जहांगीरपुरी, पश्चिम दिल्ली में मुंडका, दक्षिणी दिल्ली में द्वारका और पूर्वी दिल्ली में आनंद विहार में वायु गुणवत्ता में बेहद खराब देखी गई और यह 'गंभीर' श्रेणी में रही। वहीं, रविवार को अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

Published: 29 Oct 2018, 11:20 AM IST

दिल्ली में प्रदुषण का कारण निर्माण कार्यों से उड़ने वाली धूल और वाहनों से निकलने वाला धुंआ है। इसके अलावा हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने की वजह से भी प्रदुषण हो रहा है। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में धुएं के कारण धुंध की एक मोटी चादर छाई रही और मौसम की सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गई।

दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा की लगातार ख़राब होती गुणवत्ता को ठीक करने के लिए सरकार ने यह फैसला किया है कि वह वायु प्रदूषण मानकों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अब सख्त रुख अपनाते हुए आपराधिक मामला दर्ज कर कार्रवाई करेगी। वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड नीत एक कार्यबल ने दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण की चिंताजनक स्थिति से निपटने के लिए एक नवंबर से 10 नवंबर के बीच कम से कम निजी वाहनों को चलने की अनुमति देने, कोयले एवं जैवईंधन आधारित उद्योगों को बंद करने जैसी कठोर अनुशंसाएं की हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 29 Oct 2018, 11:20 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 29 Oct 2018, 11:20 AM IST